Advertisment

Jharkhand Elections: इस तारीख को होगा विधानसभा चुनाव, संथाल की राजनीति तय करेगी 'सरकार'

Jharkhand Election Date Out: चुनाव आयोग ने झारखंड विधानसभा के चुनावों की तारीखों की घोषणा कर चुकी है. 13 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान होगा. वहीं, 23 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
soren vs modi
Advertisment

Jharkhand Election Date Out: झारखंड में चुनावी बिगुल बज चुका है. चुनाव आयोग ने विधानसभा की तारीखों की घोषणा कर दी है. प्रदेश में  मतदान किया जाएगा. वहीं, को वोटों की गिनती की जाएगी. इस बीच झारखंड में वही पार्टी बाजी मारेगी, जो संथाल परगना के 6 जिलों में खुद को साबित कर पाएगी. बता दें कि झारखंड में कुल 81 विधानसभा सीटें हैं. झारखंड में कुल दो चरणों में चुनाव होगा. 13 और 20 को वोटिंग होगी. वहीं, 23 नवंबर को मतगणना होगी.

संथाल परगना में कुल 18 विधानसभा सीटें

संथाल परगना में कुल 6 जिले हैं, जिसमें दुमका, पाकुड़, गोड्डा, जामताड़ा, साबिहगंज और देवघर आता है. इन 6 जिलों को मिलाकर कुल 18 विधानसभा सीटें हैं. इन 18 विधानसभा सीटों में कुल 7 एसटी\एससी सीटें आरक्षित है, जिसमें महेशपुर, जामा, बोरियो, दुमका, बरहेट, शिकारीपाड़ा, महेशपुर और देवघर की एक एससी सीट आरक्षित है.

जानिए सीटों का समीकरण

वहीं, 10 सीटों में पाकुड़, जामताड़ा, राजमहल, सारठ, गोड्डा, पोड़ैयाहाट, महागामा, मधुपुर, जरमुंडी, नाला सीटें ऐसी है, जो अनारक्षित हैं. संथाल क्षेत्र के नेता ही अकसर प्रदेश के सीएम बनाए जाते रहे हैं. झामुमो नेता शिबू सोरेन तीन बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बने तो वहीं उनके बेटे हेमंत सोरेन भी तीन बार सीएम बन चुके हैं. एक बार फिर से हेमंत सोरेन गठबंधन की तरफ से सीएम चेहरा बनने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र में 20 नवंबर को वोटिंग, जानिए महाविकास अघाड़ी और महायुति में कौन किस पर भारी

बीजेपी और झामुमो में कौन किस पर भारी?

संथाल परगणा क्षेत्र में झामुमो की पकड़ बीजेपी की तुलना में मजबूत रही है. चाहे विधानसभा चुनाव हो या लोकसभा चुनाव हो, लोगों ने झामुमो पर भरोसा दिखाया है. 2014 में मोदी लहर के बावजूद संथाल में बीजेपी को इस क्षेत्र से ज्यादा फायदा नहीं पहुंचा. वहीं, 2019 विधानसभा चुनाव में भी सभी एसटी आरक्षित सीटों पर झामुमो ने बाजी मारी.

संथाल परगना में होगा 'खेल'

वहीं, सभी सात सीटों पर भाजपा दूसरे नंबर पर बनी रही. भाजपा और झामुमो के वोटों में ज्यादा अंतर नहीं था. हालांकि अनारक्षित सीटों पर 2014 में मोदी लहर का असर देखा गया और भाजपा ने चार सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, 2019 में संथाल की अनारक्षित सीटों पर कांग्रेस मजबूत पार्टी के रूप में उभरी. कांग्रेस ने चार सीटों पर जीत दर्ज की. अब देखना यह होगा कि एक बार फिर से झामुमो की प्रदेश में सरकार बनती है या फिर बीजेपी बांग्लादेशी घुसपैठियों का मुद्दा बनाकर संथाल परगना में बाजी मारने में कामयाब हो पाती है.

Breaking news latest-news trending news Jharkhand News Hindi Jharkhand Assembly Election Jharkhand Election Jharkhand Assembly Election 2024
Advertisment
Advertisment