Advertisment

JMM को छोड़ BJP में शामिल हो सकते हैं पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन, ये नेता भी अपना चुके हैं बगावती तेवर

Jharkhand: झारखंड में सियासी हलचलें थमने का नाम ही नहीं ले रही है. इस बीच जेएमएम के वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन को लेकर अटकलें लगाई जा रही है. सियासी कयासों की मानें तो चंपई बीजेपी में शामिल हो सकते हैं.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
champai soren

Jharkhand: अक्टूबर महीने में झारखंड में विधानसभा चुनाव होने वाला है. इससे पहले सियासी कयासों का बाजार गर्म हो चुका है. इन सबके बीच एक झारखंड के पूर्व सीएम चंपई सोरेन को लेकर भी अटकलें लगाई जा रही है. सूत्रों की मानें तो चंपई जेएमएम का साथ छोड़कर एनडीए का हाथ थाम सकते हैं. दरअसल, मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए चंपई सोरेन ने कहा कि अभी इंतजार कीजिए, राजनीति बाकी है. चंपई के इस बयान के कई तरह के सियासी मायने निकाले जा रहे हैं. हालांकि अब तक इस पर ना चंपई और ना ही किसी जेएमएम नेता की प्रतिक्रिया आई है. बता दें कि इस साल 31 जनवरी को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी से ठीक पहले हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद चंपई सोरेन प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बनाए गए थे.

Advertisment

बीजेपी में शामिल हो सकते हैं चंपई सोरेन

वहीं, करीब पांच महीने बाद जब हेमंत सोरेन जेल से बाहर निकले तो चंपई ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया और एक बार फिर से हेमंत सोरेन प्रदेश के मुख्यमंत्री बने. हालांकि यह कयास भी लगाई जा रही थी कि आगामी विधानसभा चुनाव से पहले चंपई सोरेन को सीएम पद से नहीं हटाया जाएगा, लेकिन हेमंत सोरेन ने बाहर आते ही प्रदेश की बागडोर अपने हाथों में ले ली. चंपई सोरेन को हेमंत कैबिनेट में मंत्री तो बनाया गया, लेकिन तब से चंपई की नाराजगी की खबरें भी सामने आ रही है. 

यह भी पढ़ें- sultanganj bridge collapsed: तीन साल में तीन बार गिरा सुल्तानगंज में बन रहा फोरलेन पुल, जानिए क्या है वजह?

चंपई को लुभाने में जुटे बीजेपी नेता

इन तमाम अटकलों के बीच चंपई सोरेन को लुभाने के लिए बीजेपी डोरे डालती नजर आ रही है. बीजेपी नेता दीपक प्रकाश ने चंपई को लेकर कहा था कि जो व्यवहार उनके जैसे वरिष्ठ नेता के साथ किया जा रहा है, वह सही नहीं है. शुक्रवार को झारखंड बीजेपी के सह चुनाव प्रभारी और असम के सीएम हिमंत बिस्वा ने चंपई सोरेन की तारीफ करते हुए कहा कि वह हेमंत सोरेन से ज्यादा चंपई का जेएमएम पर अधिकार है.  

बाबूलाल मरांडी ने भी अपनाया था बगावती तेवर

चंपई सोरेन पहले ऐसे नेता नहीं है, जिन्हें सीएम पद से हटा कर पार्टी से दरकिनार किया गया है. इससे पहले भाजपा ने भी 2003 में बाबूलाल मरांडी को सीएम पद से हटाकर अर्जुन मुंडा को मुख्यमंत्री बनाया था. वहीं, 2005 में एक बार फिर से जब बाबूलाल की जगह पार्टी ने अर्जुन मुंडा को मौका दिया तो उन्होंने बगावती तेवर अपनाते हुए बीजेपी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. 

 

Babulal Marandi Jharkhand news today champai soren Bihar Jharkhand Newss jharkhand politics Jharkhand Assembly Election Hemant Soren
Advertisment
Advertisment