Jharkhand News: झारखंड में हर परिवार को मिलेगा 5 लाख रुपये, CM सोरेन ने कर दी बड़ी घोषणा

Jharkhand News: झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले हेमंत सोरेन ने प्रदेशवासियों को लेकर बड़ी घोषणा की है. सोेरेन ने कहा कि अगर राज्य में उनकी सरकार दोबारा से बनती है तो वह प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये देंगे.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
hemant soren

Jharkhand News: झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले हेमंत सोरेन ने बड़ा ऐलान किया है. इसे चुनावी रणनीति के रूप में देखा जा रहा है. सीएम सोरेन ने शुक्रवार को कहा कि अगर आगामी चुनाव में उनकी पार्टी की जीत होती है और राज्य में एक बार फिर से उनकी सरकार बनती है तो वह प्रतिवर्ष प्रदेशवासियों को आर्थिक सहायता के रूप में प्रत्येक परिवार को 1-1 लाख रुपये देंगे. जिसका मतलब यह हुआ कि हेमंत सोरेन 5 साल में प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

Advertisment

हेमंत सरकार सभी परिवार को देगी 5 लाख 

दरअसल, हेमंत सोरेन ने यह घोषणा जमशेदपुर में की, जब निर्मल महतो के 37वें शहादत दिवस के मौके पर सीएम पहुंचे थे. आगामी चुनाव को देखते हुए सोरेन सरकार लगातार बड़ी-बड़ी घोषणा करती नजर आ रही है. इससे पहले भी हेमंत सरकार ने प्रदेश की महिलाओं को प्रतिमाह 1 हजार रुपये देने की घोषणा कर चुकी है. 

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! गौ पालन के लिए सरकार दे रही है 10 लाख रुपये की सब्सिडी

महिलाओं को हर महीने मिलेगा 1 हजार

इसे लेकर प्रदेश सरकार ने झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना (जेएमएमएसवाई) की शुरुआत की है. इसे महिलाओं की योजना बताते हुए सीएम ने कहा कि राज्य की लाखों बहनों को प्रतिवर्ष 12 हजार रुपये मिलेंगे. सीएम ने यह भी साफ कहा कि इस योजना के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया निशुल्क है और काफी सरल है. एक तरफ आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए झारखंड की गठबंधन सरकार कमर कस चुकी है तो दूसरी तरफ एनडीए भी प्रदेश की सत्ता में वापसी करने के लिए जुटी हुई है.

आगामी विधानसभा में कौन होगा सीएम फेस!

गठबंधन की तरफ से हेमंत सोरेन ही आगामी विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री चेहरा होंगे. वहीं, बीजेपी की तरफ से अब तक किसी भी चेहरे पर मुहर नहीं लगी है. यह कयास लगाए जा रहे हैं कि एनडीए भी किसी आदिवासी चेहरे को ही मौका दे सकती है. इन नामों में पुराने मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा और बाबूलाल मरांडी का नाम भी शामिल है. हालांकि लोकसभा चुनाव में अर्जुन मुंडा की बुरी तरह हार हुई थी. वहीं, बाबूलाल मरांडी पर भी झारखंड के लोगों ने भरोसा नहीं जताया. जिस वजह से लोकसभा चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका भी लगा. बीजेपी को लोकसभा चुनाव में आदिवासियों के लिए आरक्षित 6 सीटों में से सभी सीटों पर हार का सामना करना पड़ा.

Jharkhand Politics latest Update Jharkhand news today jharkhand assembly elections 2024 Jharkhand news update Jharkhand News Hindi jharkhand politics Hemant Soren
Advertisment