Advertisment

Jharkhand Cabinet Expansion: हेमंत सोरेन कैबिनेट विस्तार, चंपई सोरेन ने ली मंत्री पद की शपथ

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने विधानसभा में सोमवार को बहुमत साबित किया. फ्लोर टेस्ट पास करने के बाद हेमंत सोरेन की कैबिनेट का विस्तार किया गया. इसमें 11 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली.

Advertisment
author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
hemant soren

हेमंत सोरेन कैबिनेट विस्तार( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

Jharkhand Cabinet Expansion: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 8 जुलाई को विधानसभा में बहुमत साबित किया. वहीं, फ्लोर टेस्ट के दौरान विपक्ष ने विधानसभा में जमकर हंगामा किया. हंगामे के बीच हेमंत सोरेन ने बहुमत हासिल किया. फ्लोर टेस्ट पास करने के बाद हेमंत सरकार का कैबिनेट विस्तार किया गया. आपको बता दें कि हेमंत सरकार के कैबिनेट में कांग्रेस के चार नेताओं को जगह मिली है, जिसमें दो नए चेहरे भी शामिल हैं. बन्ना गुप्ता, रामेश्वर उरांव के साथ ही इस बार दीपिका पांडेय सिंह और इरफान अंसारी को भी हेमंत कैबिनेट में जगह दी गई है. इनके अलावा प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन, मिथिलेश ठाकुर, सत्यानंद भोक्ता, दीपक बिरुवा, मिथिलेश ठाकुर, हफीजुल अंसारी और बेबी देवी ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

Advertisment

झामुमो और कांग्रेस से दो नए चेहरे को मिली कैबिनेट में जगह

आपको बता दें कि हेमंत कैबिनेट की सूची में झामुमो से दो नए चेहरे को जगह मिली है, जिसमें चंपई सोरेन और बैद्यनाथ राम का नाम शामिल है. वहीं, बादल पत्रलेख और बसंत सोरेन को छोड़कर सभी पुराने चेहरे को मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. बता दें कि राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक शाम पांच बजे से होगी.

  1. चंपई सोरेन- झामुमो
  2. मिथिलेश कुमार ठाकुर- झामुमो
  3. बेबी देवी- झामुमो
  4. हफीजुल हसन- झामुमो
  5. बैद्यनाथ राम- झामुमो
  6. दीपक बिरुआ- झामुमो
  7. डॉ. रामेश्वर उरांव- कांग्रेस
  8. डॉ. इरफान अंसारी- कांग्रेस
  9. दीपिका पांडेय सिंह- कांग्रेस
  10. बन्ना गुप्ता- कांग्रेस
  11. सत्यानंद भोक्ता- राजद
Advertisment

आपको बता दें कि झारखंड में कुल 81 विधानसभा सीटें हैं, जिसमें सत्ताधारी पार्टी के पास कुल 46 विधायक हैं, जिसमें झामुमो के 27, कांग्रेस के 17, राजद के 1 और भाकपा माले के 1 विधायक शामिल हैं. वहीं विपक्षी पार्टी भाजपा के 24 और आजसू के 3 विधायक हैं. इनके अलावा दो निर्दलीय विधायक हैं. इस साल के अंत में प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. जिसे लेकर सभी पार्टियों ने तैयारी भी शुरू कर दी है. वहीं, भाजपा ने केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान को प्रदेश का चुनावी प्रभारी बनाया है.  

HIGHLIGHTS

  • फ्लोर टेस्ट में हेमंत सरकार पास
  • फ्लोर टेस्ट के बाद हेमंत कैबिनेट विस्तार
  • कांग्रेस से दो नए चेहरे को मिली जगह
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

jharkhand-news Hemant Soren champai soren Jharkhand Cabinet Expansio
Advertisment
Advertisment