Advertisment

झारखंड: 8 जुलाई को हेमंत सोरेन का फ्लोर टेस्ट, अब जानें कब है कैबिनेट विस्तार

हेमंत सोरेन के नेतृत्व में झारखंड की राजनीति में नया मोड़ आया है. बहुमत साबित करने और मंत्रिमंडल विस्तार के बाद, उन्हें राज्य के विकास और जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए कठिन मेहनत करनी होगी.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Jharkhand Cabinet Expansion

हेमंत सोरेन करेंगे बहुमत साबित( Photo Credit : News Nation )

Jharkhand Cabinet Expansion: झारखंड में हेमंत सोरेन के मुख्यमंत्री बनने के बाद अब मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सियासी हलचल तेज हो गई है. राज्य में 8 जुलाई को शाम में मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा. इसी दिन सीएम हेमंत सोरेन को बहुमत भी साबित करना है. बहुमत साबित करने के बाद शाम को कैबिनेट का विस्तार किया जाएगा, जिसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के कोटे से मंत्री बनाए जाएंगे.

Advertisment

यह भी पढ़ें: CM नीतीश कुमार का पूर्णिया दौरा, NDA प्रत्याशी के लिए भरेंगे हुंकार

मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख में बदलाव

पहले मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख 9 जुलाई बताई गई थी, लेकिन अब इसे बहुमत साबित करने के दिन ही करने का फैसला लिया गया है. झारखंड में इसी साल विधानसभा चुनाव भी होने हैं, इसलिए मंत्रिमंडल विस्तार को जल्द से जल्द निपटाना जरूरी माना जा रहा है. इससे सत्ताधारी गठबंधन को चुनावी तैयारियों में मजबूती मिलेगी.

Advertisment

हेमंत सोरेन बने झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री

हेमंत सोरेन ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में 4 जुलाई को राज्य के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उन्होंने चंपई सोरेन का स्थान लिया, जिन्होंने लगभग पांच महीने के छोटे से कार्यकाल के बाद 3 जुलाई को इस्तीफा दे दिया था. हेमंत सोरेन ने राजभवन में झारखंड के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन से पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. इस मौके पर उनके पिता और जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन, उनकी मां रूपी सोरेन, पत्नी कल्पना सोरेन और कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे.

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत के बाद शपथ ग्रहण

Advertisment

हेमंत सोरेन को झारखंड हाईकोर्ट से कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत मिलने के बाद 28 जून को जेल से रिहा कर दिया गया था. उन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी से कुछ वक्त पहले उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. यह उनकी तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने की जिम्मेदारी है.

चुनौतियों का सामना

हेमंत सोरेन के सामने कई चुनौतियां हैं. सबसे पहले, उन्हें बहुमत साबित करना है. इसके बाद, उन्हें मंत्रिमंडल विस्तार करना है ताकि राज्य में स्थिरता और सुशासन बना रहे. झारखंड में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं, ऐसे में उन्हें गठबंधन के सहयोगियों के साथ तालमेल बिठाना और जनता के बीच अपनी छवि मजबूत करना आवश्यक होगा.

Advertisment

गठबंधन की रणनीति

हेमंत सोरेन की सरकार में जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी के नेता शामिल होंगे. यह गठबंधन राज्य में विकास और स्थिरता की दिशा में काम करने की योजना बना रहा है. मंत्रिमंडल विस्तार के बाद, सरकार को राज्य के महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना होगा, जिसमें रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य और बुनियादी ढांचे का विकास शामिल है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • शपथ के बाद हेमंत सोरेन की पहली परीक्षा
  • झारखंड में 8 जुलाई को होगा फ्लोर टेस्ट
  • मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख में बदलाव

Source : News State Bihar Jharkhand

Jharkhand Politics Update JMM Jharkhand Politics latest Update bihar-jharkhand-news cm-hemant-soren RJD jharkhand-news jharkhand-news-in-hindi Jharkhand Cabinet Expansion Ne Jharkhand Congress Hemant Soren Majority Jharkhand Cabinet Expansion Hemant Soren
Advertisment
Advertisment