Advertisment

हेमंत सोरेन को कोर्ट से झटका, बजट सत्र में नहीं हो सकेंगे शामिल

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन 23 फरवरी से शुरू होने वाले झारखंड विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही में शामिल नहीं हो सकेंगे.

Advertisment
author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
hemant soren sad pic

हेमंत सोरेन को कोर्ट से झटका( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन 23 फरवरी से शुरू होने वाले झारखंड विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही में शामिल नहीं हो सकेंगे. रांची की पीएमएलएस कोर्ट ने सोरेन की याचिका खारिज करते हुए उन्हें राहत देने से इनकार कर दिया. गुरुवार को अदालत ने इस बाबत पर आदेश दिया. वहीं, पीएमएलए की विशेष अदालत ने पिछले दिनों दोनों ही पक्षों की दलील सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रखा है. पूर्व सीएम सोरेन की तरफ से महाधिवक्ता राजीव रंजन ने अपना पक्ष रखा था. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि 23 फरवरी से शुरू होने वाला बजट सत्र 2 मार्च तक चलेगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें- गिरिडीह पहुंचे CM चंपई सोरेन, कहा- 3 महीने में देंगे 9 लाख परिवारों को अबुआ आवास

23 फरवरी से झारखंड का बजट सत्र

आपको बता दें कि 27 फरवरी को चंपई सरकार के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव विधानसभा में बजट पेश करेंगे. सत्र के दौरान मनी बिल पास कराना होता है, जिसके लिए बहुमत की जरूरत पड़ती है. वहीं, ऐसे में हेमंत सोरेन की उपस्थिति आवश्यक बताई जा रही है. 

Advertisment

सोरेन की उपस्थिति को लेकर ईडी ने जताया था विरोध

पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की झारखंड विधानसभा के बजट सत्र में शामिल होने की अनुमति देने को लेकर पीएमएलए की विशेष अदालत ने आवेदन दिया था, जिसका ईडी ने विरोध किया था. साथ ही ईडी की ओर से ऑनलाइन जुड़े जोहैब हुसैन ने पीएमएलए की विशेष अदालत को बताया था कि जो व्यक्ति न्यायिक हिरासत में रहता है, उसका संवैधानिक अधिकार सस्पेंड कर दिया जाता है और इस वजह से हेमंत सोरेन को बजट सत्र में शामिल होने की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए.

जमीन घोटाले मामले में गिरफ्तार हुए सोरेन

Advertisment

आपको बता दें कि हेमंत सोरेन 8.5 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जे को लेकर ईडी की गिरफ्त में है. ईडी ने सोरेन से 31 जनवरी को करीब 8 घंटे तक मुख्यमंत्री आवास पर पूछताछ की और उसके बाद देर रात सोरेन को गिरफ्तार कर लिया. जमीन घोटाले मामले में ईडी लंबे समय से सोरेन को समन भेज रही थी, लेकिन सोरेन ईडी के समन का जवाब नहीं दे रहे थे. सोरेन 22 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में बंद है और उनसे ईडी की टीम रिमांड पर लेकर पूछताछ कर चुकी है.

HIGHLIGHTS

  • हेमंत सोरेन को कोर्ट से झटका
  • झारखंड बजट सत्र में नहीं हो सकेंगे शामिल
  • 23 फरवरी से झारखंड का बजट सत्र
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

hindi news update jharkhand politics Hemant Soren jharkhand latest news Hemant Soren news ed raid on hemant soren
Advertisment
Advertisment