logo-image
लोकसभा चुनाव

सुप्रीम कोर्ट में होगी सोरेन की याचिका पर सुनवाई, 3 महीनों से जेल में हैं बंद

सुप्रीम कोर्ट में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की याचिका पर सोमवार को कोर्ट में सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट में हेमंत सोरेन की उस याचिका पर सुनवाई होगी.

Updated on: 13 May 2024, 09:00 AM

highlights

  • सुप्रीम कोर्ट में होगी सोरेन की याचिका पर सुनवाई
  • 3 महीनों से जेल में बंद हैं सोरेन
  • झारखंड में चौथे चरण का चुनाव शुरू

Ranchi:

सुप्रीम कोर्ट में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की याचिका पर सोमवार को कोर्ट में सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट में हेमंत सोरेन की उस याचिका पर सुनवाई होगी, जिसमें उन्होंने हाई कोर्ट के कथित मनी लॉन्ड्रिंग केस पर अपनी गिरफ्तारी की याचिका के फैसले को चुनौती दी है. न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ हेमंत सोरेन की याचिक पर सुनवाई करेगी. ये वही पीठ है जिन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को शराब घोटाले मामले में 1 जून तक की अंतरिम जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया. 

यह भी पढ़ें- बढ़ सकती है आलमगीर आलम की परेशानियां, ईडी ने भेजा समन

हाई कोर्ट ने खारिज की थी याचिका 

मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में न्यायिक हिरासत में रह रहे हेमंत सोरेन ने 3 मई को हाई कोर्ट द्वारा उनकी याचिका खारिज किए जाने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. इससे पहले भी सोरेन ने मनी लॉन्ड्रिंग पर फैसला आने तक लोकसभा चुनाव में प्रचार करने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की थी, जिसपर कोर्ट ने बीते शुक्रवार को उनकी याचिका ये कहकर खारिज कर दी थी कि तीन मई को झारखण्ड हाई कोर्ट द्वारा फैसला सुनाया जा चुका है. जिसके पश्चात सोरेन की यह याचिका निरर्थक हो गई है.     

3 महीनों से जेल में बंद हैं सोरेन

झारखण्ड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत 31 जनवरी को गिरफ्तार कर लिया था. सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी से पहले ही राज्यपाल के पास जाकर अपना इस्तीफा सौंप दिया था. ईडी ने सोरेन को 10 बार समन भेजा था, जिसमें से सिर्फ दो समन का ही सोरेन ने जवाब दिया था. गिरफ्तारी से पहले ईडी ने सोरेन से 31 जनवरी को करीब 8 घंटे तक पूछताछ की थी और देर रात सोरेन को गिरफ्तार कर लिया गया था. फिलहाल सोरेन रांची के बिरसा मुंडा जेल में बंद है. ईडी के आरोपों के मुताबिक हेमंत सोरेन ने करोड़ों की जमीन की खरीद बिक्री की थी, जिसके लिए उन्होंने जाली दस्तावेजों का इस्तेमाल किया था. जमीन की खरीद बिक्री के मामले में सोरेन को गिरफ्तार किया था. मौजूदा समय में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन न्यायिक हिरासत में रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में बंद है. 

झारखंड में चुनाव शुरू

आपको बता दें कि चौथे चरण के मतदान देश भर की 96 सीटों पर होंगे. जिसमें झारखंड की 4 लोकसभा सीटों पर मतदान होंगे. इसमें पलामू, कोडरमा, हजारीबाग, और राजमहल शामिल हैं.