Advertisment

Jharkhand Budget 2023: कैसा होगा इस बार झारखंड का बजट, जानिए क्या है लोगों की उम्मीदें

झारखंड विधानसभा में 3 मार्च को सरकार बजट पेश करने जा रही है, जिसको लेकर जनता को सरकार से काफी उम्मीद है.

author-image
Jatin Madan
New Update
budget

फाइल फोटो( Photo Credit : फाइल फोटो)

झारखंड विधानसभा में 3 मार्च को सरकार बजट पेश करने जा रही है, जिसको लेकर जनता को सरकार से काफी उम्मीद है. युवाओं को सरकार से उम्मीद है कि उन्हें रोजगार मिले. शिक्षा की अच्छी व्यवस्था हो तो वहीं, किसानों का कहना है कि उन्हें समय पर खाद और बीज नहीं मिल पाता है. ऐसे में सरकार किसानों की समस्या का समाधान लेकर आए. महिलाओं को भी उम्मीद है कि घरेलू सामानों की कीमतों में कमी आए.

Advertisment

जनता को साधने की रहेगी कोशिश

3 मार्च को झारखंड का बजट पेश होने वाला है. 2024 चुनाव से पहले पेश होने वाला ये बजट जितना खास आम जनता के लिए है उससे ज्यादा अहम सियासी दलों के लिए... खासकर सत्तापक्ष... जो इस बजट के जरिए जनता को साधने की पूरी कोशिश करेगी. ऐसे में इस बार मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपने बजट के पिटारे में जनता के लिए क्या लेकर आएंगे इसका तो पता नहीं, लेकिन जनता ने सरकार से उम्मीद जरूर लगाई हैं. 

कैसा होगा इस बार झारखंड का बजट

1 लाख 11 हज़ार करोड़ का हो सकता है बजट

बजट में कोई नया टैक्स नहीं लगाया जाएगा

ग्रामीण विकास, शिक्षा, कृषि और स्वास्थ्य विभाग का बजट बढ़ाया जाएगा

कल्याण विभाग का भी बजट बढ़ाने का प्रस्ताव है

बजट में जन कल्याण पर सरकार का फोकस रहेगा

सामाजिक विकास पर भी सरकार का फोकस है

सरकार का ध्यान आधारभूत संरचना के विकास पर भी है

Advertisment

यह भी पढ़ें : Jharkhand Budget 2023: 1 लाख 11 हजार करोड़ रुपए का हो सकता है बजट, जानिए इस बार क्या होगा खास

युवाओं और किसानों को उम्मीदें

झारखंड में सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है रोजगार की कमी और इसके चलते हो रहा पलायन, जो कि जनता के लिए किसी सिरदर्द से कम नहीं है. अब तो शासन-प्रशासन भी इस समस्या को लेकर गंभीर हो रही है. ऐसे में युवाओं को उम्मीद है कि इस बार के बजट में सरकार उनके लिए रोजगार की बहार लेकर आएगी, तो वहीं सिमडेगा के किसानों को भी कृषि समस्याओं से निदान की उम्मीद है. किसानों का कहना है कि उन्हें खाद और बीज की ज्यादा कीमत देनी पड़ती है जिसके चलते मुनाफा ना के बराबर होता है. लिहाजा सरकार अगर इनकी कीमत कम कर दे तो उन्हें कृषि में आसानी होगी. किसानों ने साथ ही कोल्ड स्टोरेज और GST में कमी की मांग भी की है, तो वहीं व्यापारी भी सरकार से व्यापार क्षेत्र में रियायत की आस लगाए बैठे हैं.

Advertisment

महंगाई की मार आज पूरे देश की जनता झेल रही है और झारखंड भी इससे अछूता नहीं है. ऐसे में महंगाई से त्रस्त जनता को उम्मीद है कि बजट के पिटारे से उन्हें टैक्स कटौती का तोहफा मिलेगा ताकि घरेलू सामानों की कीमत भी कम हो और घरेलु बजट में गड़बड़ी ना हो.

बहरहाल, किसान हो, युवा हो, महिला या व्यापारी. बजट से हर वर्ग को कुछ ना कुछ उम्मीद है लेकिन इन उम्मीदों पर बजट कितना खरा उतरता है ये तो 3 मार्च को ही पता चल पाएगा.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बजट से उम्मीदें
  • 1 लाख 11 हज़ार करोड़ का हो सकता है बजट
  • बजट में कोई नया टैक्स नहीं लगाया जाएगा
  • ग्रामीण विकास, शिक्षा, कृषि और स्वास्थ्य विभाग का बजट बढ़ाया जाएगा
  • कल्याण विभाग का भी बजट बढ़ाने का प्रस्ताव है

Source : News State Bihar Jharkhand

jharkhand-budget-2023 Jharkhand Assembly Jharkhand Budget Session Jharkhand Budget jharkhand-news Jharkhand Vidhan Sabha
Advertisment
Advertisment