Advertisment

Jharkhand: पुलिस मुठभेड़ में एक महिला समेत 4 नक्सली मारे गए, 2 गिरफ्तार

Jharkhand: मारे गए नक्सिलयों में एक महिला भी शामिल, तीन पर था बड़ा इनाम, सुरक्षाबलों के हाथ लगी बड़ी सफलता.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Naxalite in Chhattisgarh

Jharkhand( Photo Credit : सांकेतिक तस्वीर)

Advertisment

Jharkhand: झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में सोमवार को मुठभेड़ में कम से कम चार माओवादी मारे गए. यह घटना छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में एक मुठभेड़ में आठ माओवादियों और विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के एक जवान के मारे जाने के दो दिन बाद हुई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मुठभेड़ में मारे गए आठ माओवादियों के सिर पर बड़ा इनाम था. उन पर कुल मिलाकर ₹48 लाख का नकद इनाम था. इस अभियान में दो नक्सलियों को गिरफ्तार करने में भी सुरक्षाबलों को सफलता हाथ लगी है. इस आपरेशन में एक महिला नक्सली भी है. ऐसा बताया जा रहा है कि मारे गए सभी नक्सलियों का संगठन में अहम स्थान था.

ये एरिया कमांडर, सब जोनल कमांडर  और जोनल कमांडर के दर्जे पर था. पकड़े गए नक्सली में एक महिला और एक पुरुष नक्सली शामिल है. मुठभेड़ स्थल से नक्सलियों के शवों के साथ हथियार और अन्य   सामान  बरामद किए गए हैं. 

10 लाख का इनामी जोनल कमांडर भी था

पश्चिमी सिंहभूम के गुवा थाना क्षेत्र के लिपुंगा जंगल में नक्सलियों के साथ सुरक्षा बलों की मुठभेड़ हुई. इसमें 10 लाख का इनामी जोनल कमांडर भी था. मारे गए नक्सलियों की पहचान की गई है. ये जोनल कमांडर सिंगराई उर्फ मनोज, सब जोनल कमांडर कांडे होनहागा उर्फ दिरशुम, एरिया कमांडर सूर्या उर्फ मुंडा देवगम और महिला नक्सली कैडर जुनगा पूर्ति उर्फ मारला है. मारला के अलावा अन्य सभी मारे गए नक्सलियों पर पुलिस ने इनाम घोषित किया था. 

ये भी पढ़ें: Weather Update: पूरे उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी, यूपी के कई जिलों में बदलेगा मौसम, जानें IMD का ताजा अपडेट

सिंगराई उर्फ मनोज पर 10 लाख रुपये का इनाम का ऐलान किया है. वहीं कांडे पर पांच लाख और सूर्या पर 2 लाख का इनाम रखा था. वहीं गिरफ्तार किए नक्सिलियों की पहचान  टाइगर उर्फ पांडू हांसदा और बातरी देवगम के रूप में हुई है. पांडू हांसदा पर दो लाख रुपये तक का इनाम घोषित किया गया था. वहीं बातरी देवी महिला नक्सली हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा बल यहां पर तलाशी अभियान चला रहे थे. इस बीच नक्सलियों ने गोलीबारी शुरू कर दी. इसके जवाब में फायरिंग करते हुए चार नक्सलियों को मार गिराया गया. इलाके में सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी है. 

मारे गए नक्सलियों में एक जोनल कमांडर

मारे गए नक्सलियों में एक जोनल कमांडर, एक सब जोनल कमांड, एक एरिया कमांडर और एक महिला नक्सली शामिल है. दो नक्सलियों के घायल होने की खबर है, जिसमें एक एरिया कमांडर और एक हार्डकोर महिला नक्सली शामिल हैं. उन्हें पुलिस कस्टडी में लेकर इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Source : News Nation Bureau

newsnation Jharkhand encounter in saranda forest four naxalites killed in encounter encounter in west singhbhum
Advertisment
Advertisment