Advertisment

Jharkhand में 38 सीटों पर दूसरे चरण की चुनाव की अधिसूचना जारी, यहां देखें लिस्ट

Jharkhand Assembly Election: इन सीटों पर 25 अक्तूबर तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है. 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 30 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.

author-image
Yashodhan.Sharma
New Update
Jharkhand Assembly election
Advertisment

झारखंड में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. हर राजनीतिक दल अपनी पूरी ताकत झोंकने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है. यहां दो चरणों में मतदान होना है. पहले चरण का मतदान 13 नवंबर और दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा. इस बीच आज मंगलवार को 38 सीटों पर दूसरे चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है. इसके तहत इन सीटों पर उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो रहा है. इसे करने की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर निर्धारित है, जबकि पर्चों की स्क्रूटनी 30 अक्टूबर को होगी और 1 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 

कब तक करना है नामांकन दाखिल?

इस बार नामांकन पत्र ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में भरे जा रहे हैं. 43 सीटों पर पहले चरण में 13 नवंबर चुनाव होने वाले हैं. इसकी अधिसूचना 18 अक्टूबर को ही जारी कर दी गई थी. इन सीटों पर 25 अक्तूबर तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है. 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 30 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. पहले चरण के लिए अब तक 30 से अधिक उम्मीदवार अपने पर्चे दाखिल कर चुके हैं. 

इन सीटों पर दूसरे चरण में होगा मतदान

दूसरे चरण में जिन सीटों पर आज से चुनावी प्रक्रिया शुरू हो गई है, उनमें उनमें राजमहल, बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, पाकुड़, महेशपुर, शिकारीपाड़ा, नाला, जामताड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी, मधुपुर, सारठ, देवघर, पोड़ैयाहाट, गोड्डा, महगामा, रामगढ़, मांडू, धनवार, बगोदर, जमुआ, गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, गोमिया, बेरमो, बोकारो, चंदनकियारी, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी, बाघमारा, सिल्ली और खिजरी की सीटें शामिल हैं.

BJP छोड़ कुणाल सारंगी ने थामा JMM का हाथ

इधर, विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा को बड़ा झटका लगा है. कुणाल सारंगी ने भाजपा को छोड़कर फिर से जेएमएम ज्वाइन कर लिया है. लंबे समय से भाजपा से नाराजगी की खबरें सामने आ रही थी. जेएमएम में वापसी के साथ ही कुणाल सारंगी ने भाजपा पर कई गंभीर आरोप भी लगाए हैं. उन्होंने कहा कि मैं वापस से अपने परिवार में आया हूं. मुझे हेमंत सोरेन ने ही राजनीति में प्रवेश करने का मौका दिया था. मैं साढ़े चार साल पहले यह सोचकर बीजेपी में गया था कि मैं राष्ट्रीय पार्टी के साथ जाऊंगा तो मुझे राष्ट्र की सेवा करने का मौका मिलेगा. 

23 नवंबर को आएंगे नतीजे

बता दें कि इस बार भाजपा का रोटी, बोटी और माटी की सुरक्षा के नारे के साथ चुनावी मैदान में उतरी है. भाजपा लगातार इस बात पर जोर दे रही है कि प्रदेश का निर्माण अटल बिहार वाजपेयी जी के नेतृत्व में किया गया है तो उसे संवारने की जिम्मेदारी भी भाजपा की है. झारखंड में दो चरणों में मतदान होने वाला है. पहले चरण का मतदान 13 नवंबर और दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा. वहीं, 23 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी. 

 

election commission jharkhand-news Jharkhand Jharkhand Election Jharkhand Assembly Election 2024
Advertisment
Advertisment