Advertisment

Jharkhand Assistant Police Protest: रांची में पुलिस से भिड़ गई पुलिस, बरसाईं लाठियां, जानें क्या है पूरा विवाद

झारखंड की राजधानी रांची में पुलिस से पुलिस भिड़ गई. सहायक पुलिसकर्मी में वेतन वृद्धि और स्थायीकरण की मांग को लेकर CM आवास की ओर बढ़ रहे थे. इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारी सहायक पुलिसकर्मियों पर लाठीचार्ज किया.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Jharkhand Assistant Police Protest

रांची में सहायक पुलिसकर्मियों के प्रदर्शन में बवाल( Photo Credit : X/@PTI_News)

Jharkhand Assistant Police Protest: झारखंड की राजधानी रांची में पुलिस से पुलिस भिड़ गई. असिस्टेंट पुलिसकर्मियों के प्रदर्शन में बवाल हो गया. ये सहायक पुलिसकर्मी में वेतन वृद्धि और स्थायीकरण की मांग को लेकर मुख्यमंत्री आवास की ओर बढ़ रहे थे. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश की. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने प्रदर्शनकारी सहायक पुलिसकर्मियों पर लाठीचार्ज किया. प्रोटेस्ट कर रहे सहायक पुलिसकर्मी भी डंडे चलाते हुए दिखते हैं.

Advertisment

रांची में बड़ी संख्या में सहायक पुलिसकर्मी में सीएम आवास के बाहर प्रदर्शन करने के लिए इकट्ठा हुए. प्रदर्शन में शामिल सहायक पुलिसकर्मियों की संख्या हजारों में थी. इस दौरान उन्होंने सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि 2017 में उनको बहाल किया गया था. अभी तक उनको महज 10 हजार रुपये ही वेतन मिलता है. ऐसे में उनको न्यूनतम वेतन और नौकरी का स्थायीकरण किया जाए. प्रोटेक्ट में काफी दूर-दूर से सहायक पुलिसकर्मी शामिल हुए थे.

यहां देखें- सहायक पुलिसकर्मियों पर लाठीचार्ज का वीडियो

लाठीचार्ज की क्यों पड़ी जरूरत?

बड़ी संख्या में सहायक पुलिसकर्मी सीएम आवास का घेराव करने के लिए इकट्ठा हुए. ये सभी वेतन वृद्धि की मांग को लेकर वहां पहुंचे हुए थे. इससे पहले इन्होंने मुराबादी मैदान में प्रदर्शन किया था. इसके बाद प्रदर्शनकारी वहां से सीएम आवास की ओर बढ़े. सहायक पुलिसकर्मियों ने बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश की. हालात बेकाबू होते देख मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने इन सहायक पुलिसकर्मियों पर लाठीचार्ज किया.

क्या है पूरा विवाद?

झारखंड के 12 नक्सल प्रभावित जिलों में 2500 सहायक पुलिसकर्मियों की साल 2017 में नियुक्ति हुई. सरकार ने तब इनको संविदा पर रखा था. इनका मानदेय 10 हजार रुपये प्रति महीना तय किया था. सहायक पुलिसकर्मियों के पद पर बहाल हुए सभी अभ्यर्थियों को 3 साल के बाद स्थायी करने की बात कही गई. आज 7 साल हो गए हैं, इनमें से किसी की भी नौकरी पक्की नहीं हुई है. यही वजह है कि ये सहायक पुलिसकर्मी वेतन वृद्धि और नौकरी का स्थायीकरण की मांग को लेकर आंदोलनरत हैं और हड़ताल पर चले गए हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Jharkhand Assistant Police Protest
Advertisment