Advertisment

Jharkhand Budget 2023: 1 लाख 11 हजार करोड़ रुपए का हो सकता है बजट, जानिए इस बार क्या होगा खास

झारखंड विधानसभा के बजट सत्र का गुरुवार को चौथा दिन है. चौथे दिन भी सदन में जमकर हंगामा देखा गया, विपक्ष के विधायकों ने विधानसभा के मुख्य द्वार पर काफी हंगामा कर प्रदर्शन किया और बजट का विरोध किया.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
jharkhand budget 2023

झारखंड बजट सत्र( Photo Credit : फाइल फोटो)

झारखंड विधानसभा के बजट सत्र का गुरुवार को चौथा दिन है. चौथे दिन भी सदन में जमकर हंगामा देखा गया, विपक्ष के विधायकों ने विधानसभा के मुख्य द्वार पर काफी हंगामा कर प्रदर्शन किया और बजट का विरोध किया. बता दें कि राज्य का आम बजट 3 मार्च को सदन में पेश होगा. इसकी तैयारी पूरी हो गई है. बजट की कॉपी गोपनीय तरीके से छपवा ली गई है. वहीं, बजट के बारे में कुछ खास जानकारी सूत्रों के माध्यम से मिली है. 3 मार्च को वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव सदन में वित्तीय वर्ष 2023-24 का आम बजट पेश करेंगे. बजट में कोई नया कर नहीं लगाया जाएगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Under-17 SAFF Women's Football Camp में झारखंड के बेटी का सेलेक्शन, माता-पिता करते हैं मजदूरी

बजट में इन मुद्दों पर दिया गया है जोर

सरकार ने प्राथमिकता वाले क्षेत्र को निर्धारित किया है. ग्रामीण विकास शिक्षा कृषि और स्वास्थ्य विभाग का बजट बढ़ेगा. कल्याण विभाग का भी बजट बढ़ाने का प्रस्ताव है. झारखंड सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए जो बजट पेश किया था, वह 1,01,101 करोड़ रुपए का था. नया बजट इससे बड़ा बनाया जा रहा है या यूं कहें कि बजट तो तैयार हो गया है. बस सदन में पेश करने की जरूरत है. झारखंड की हेमंत सरकार ने हमिन बजट के लिए आप लोगों से सुझाव भी मांगे थे. बहुत सारे लोगों ने अपना-अपना सुझाव सरकार को पोर्टल के माध्यम से दिया था. सरकार ने उन सुझावों पर विचार किया है. कुछ को बजट में शामिल भी किया जा सकता है.

Advertisment

1 लाख 11 हजार करोड़ का हो सकता है बजट

झारखंड की हेमंत सरकार का अगला वित्तीय वर्ष का आम बजट 1,11,101 करोड़ रुपए का हो सकता है. इस बजट को लेकर वित्त विभाग ने सारी तैयारी कर ली है. बजट की कॉपी छप गई है. वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव बजट की पहली कॉपी राजभवन पहुंचकर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को देंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हेमंत सरकार का अगला बजट जन कल्याण पर प्रमुख ध्यान रखते हुए बनाया गया है.

शिक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान

Advertisment

सामाजिक विकास पर भी सरकार का फोकस है. शिक्षा और स्वास्थ्य पर सरकार इस बार अधिक खर्च करेगी. ग्रामीण विकास की योजनाओं पर भी बजट में बड़ा प्रावधान किया जा रहा है. सरकार का ध्यान आधारभूत संरचना के विकास पर भी है.

HIGHLIGHTS

  • 3 मार्च को पेश होगा झारखंड का बजट
  • 1 लाख 11 हजार करोड़ का हो सकता है बजट
  • बजट में इन मुद्दों पर दिया जाएगा विशेष ध्यान
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

jharkhand-budget-2023 Jharkhand Sarkar हेमंत सोरेन Jharkhand Budget Session cm-hemant-soren-news झारखंड न्यूज jharkhand-news Hemant Soren Government झारखंड बजट
Advertisment
Advertisment