Advertisment

चंपई सोरेन के अचानक दिल्ली रवाना होने से मचा सियासी भूचाल, क्या BJP करेगी कोई बड़ा खेला?

झारखंड के पूर्व सीएम चंपई सोरेन जेएमएम के 3 विधायकों के साथ दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. चंपई सोरेन एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या 0769 से दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं. चंपई सोरेन के दिल्ली रवाना होने से राजनीतिक हलचल तेज हो गई है.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Champai Soren

Champai Soren

Champai Soren News: झारखंड की राजनीति में बड़े बदलाव की सुगबुगाहट तेज हो गई है। पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन और झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के तीन विधायक आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, चंपई सोरेन एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या 0769 से दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं. उनके दिल्ली जाने से राजनीतिक हलकों में चर्चाएं तेज हो गई हैं. इसके अलावा, जेएमएम के विधायक दशरथ गगराई, रामदास सोरेन, चमरा लिंडा, लोबिन हेम्ब्रोम और समीर मोहंती भी पार्टी से संपर्क में नहीं हैं, जिससे राजनीतिक अटकलें और मजबूत हो गई हैं.

Advertisment

कोलकाता में बीजेपी नेताओं से मुलाकात

वहीं सूत्रों के अनुसार, चंपई सोरेन शुक्रवार रात को ही कोलकाता पहुंच गए थे और वहां के पार्क होटल में ठहरे थे. देर रात उन्होंने बीजेपी नेताओं के साथ मुलाकात की, जिससे उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकलों को और बल मिला. आज सुबह वे कोलकाता से दिल्ली के लिए फ्लाइट में सवार हुए. हालांकि, इससे एक दिन पहले शनिवार को उन्होंने बीजेपी में शामिल होने की खबरों को पूरी तरह से खारिज कर दिया था. चंपई सोरेन ने कहा था, ''हम जहां हैं, वहीं ठीक हैं.'' उन्होंने स्पष्ट किया था कि ऐसी अटकलों की उनके पास कोई जानकारी नहीं है. लेकिन अब उनके दिल्ली पहुंचने और संभावित रूप से बीजेपी में शामिल होने की खबर ने राजनीति में भूचाल ला दिया है.

यह भी पढ़ें : Kedarnath: भारी बारिश के कारण गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त, यातायात सेवा ठप

'हम जहां हैं, वहीं ठीक हैं' - चंपई सोरेन

आपको बता दें कि शनिवार को जब उनसे बीजेपी में शामिल होने को लेकर सवाल पूछा गया, तो चंपई सोरेन ने इसे अफवाह बताते हुए खारिज कर दिया था. उन्होंने कहा था कि उन्हें ऐसी किसी योजना की जानकारी नहीं है और वह जिस स्थान पर हैं, वहीं बने रहना चाहते हैं. लेकिन अब उनके दिल्ली जाने और अन्य विधायकों के गायब होने से झारखंड में सत्ता समीकरण बदलने की संभावनाएं बढ़ गई हैं.

चुनावी माहौल में बढ़ी सियासी गरमी

इसके अलावा आपको बता दें कि झारखंड में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और इससे पहले राज्य की राजनीति गरमाती नजर आ रही है. कहा जा रहा है कि चंपई सोरेन मुख्यमंत्री पद से हटाए जाने के बाद से ही नाराज चल रहे थे. हेमंत सोरेन के जेल जाने के बाद उन्हें सीएम बनाया गया था, लेकिन हेमंत सोरेन की जमानत के बाद जब वह वापस लौटे तो उन्हें पुनः मुख्यमंत्री पद पर नियुक्त कर दिया गया. इस घटनाक्रम के बाद से ही चंपई सोरेन की नाराजगी चर्चा में रही है.

बहरहाल, अब देखना दिलचस्प होगा कि चंपई सोरेन और अन्य विधायकों का बीजेपी में शामिल होना झारखंड की राजनीति को किस दिशा में ले जाता है. यह सियासी बदलाव राज्य में आगामी चुनावों के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, खासकर जब राज्य में सत्ता की खींचतान और दलबदल की चर्चाएं जोरों पर हैं.

Jharkhand Politics Update Jharkhand Politics latest Update Jharkhand news today latest jharkhand news Champai Soren news in hindi champai soren Champai Soren news bjp jharkhand politics hindi news Jharkhand news update Jharkhand Politics News Jharkhand News Hindi jharkhand politics
Advertisment
Advertisment