Advertisment

Jharkhand Lok Sabha Election: झारखंड में पांचवें चरण का मतदान, तीन लोकसभा सीटों पर 54 प्रत्याशी

झारखंड में चौथे चरण के मतदान से यानी 13 मई से लोकसभा चुनाव की शुरुआत हो चुकी है. 20 मई को पांचवें चरण का मतदान होना है. प्रदेश में पांचवें चरण का मतदान 3 लोकसभा सीटों पर होगा, जिसमें हजारीबाग, कोडरमा और चतरा पर वोटिंग होगी.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
vote booth

झारखंड में पांचवें चरण का मतदान( Photo Credit : फाइल फोटो)

झारखंड में चौथे चरण के मतदान से यानी 13 मई से लोकसभा चुनाव की शुरुआत हो चुकी है. 20 मई को पांचवें चरण का मतदान होना है. प्रदेश में पांचवें चरण का मतदान 3 लोकसभा सीटों पर होगा, जिसमें हजारीबाग, कोडरमा और चतरा पर वोटिंग होगी. तीनों लोक सभा सीटों पर 54 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है. इसमें सबसे ज्यादा 22 प्रत्याशी चतरा से लड़ रहे हैं. वहीं, हजारीबाग से 17 और कोडरमा से 15 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला होगा. वहीं, इसके साथ ही गांडेय सीट पर भी 20 मई को उपचुनाव होना है. आइए जानते हैं तीनों सीटों का क्या है सियासी समीकरण-

Advertisment

यह भी पढ़ें- फिर बदलने वाला है झारखंड के मौसम का मूड, इन जिलों के लोग रहें सावधान

चतरा लोकसभा में 16, 89,926 मतदाता

चतरा लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी कालीचरण सिंह और कांग्रेस से केएन त्रिपाठी के बीच से टक्कर है. चतरा से इस बार बीजेपी ने मौजूदा सांसद सुनील सिंह का टिकट काटकर स्थानीय नेता कालीचरण सिंह को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, चतरा की बात करें तो यहां अब तक का इतिहास है कि आज तक कोई स्थानीय व्यक्ति सांसद नहीं बना है. चतरा भाजपा का गढ़ माना जाता है.

पुरुष- 8,61,959

महिला- 8,27,965

थर्ड जेंडर- 2

हॉट सीट कोडरमा में कुल मतदाता- 22,05,318

कोडरमा लोकसभा से भाजपा से केंद्रीय राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी और इंडिया गठबंधन से विनोद सिंह के बीच मुकाबला है. पिछले चुनाव में अन्नापूर्णा दोवी ने झारखंड विकास मोर्चा के सुप्रीमो बाबूलाल मरां को इस सीट से हराया था. वहीं, अब बाबूलाल मरांडी भी बीजेपी में शामिल हो चुके हैं और अन्नापूर्णा देवी के लिए वोट अपील कर रहे हैं.

पुरुष-11,40,049

महिला-10,65,246

थर्ड जेंडर- 23

हजारीबाग में कुल मतदाता-19,39,374

हजारीबाग सीट हमेशा से झारखंड की सियासत की हाईप्रोफाइल सीट मानी जाती है.

हजारीबाग लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी मनीष जायसवाल और कांग्रेस से जेपी भाई पटेल के बीच मुकाबला है. 2019 लोकसभा चुनाव में जेपी भाई पटेल ने भाजपा की टिकट से चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की थी, लेकिन इस बार जेपी पटेल कांग्रेस से प्रत्याशी हैं.

पुरुष- 9,97,225

महिला- 9,42,118

थर्ड जेंडर- 31

तीनों लोकसभा में 6705 बूथों पर वोट डाले जाएंगे. तीनों लोकसभा सीटो पर कुल 58,34,618 मतदाता वोट डालेंगे.

गांडेय में उपचुनाव

गांडेय विधानसभा उपचुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन से भाजपा प्रत्याशी दिलीप कुमार वर्मा के बीच मुकाबला है. इस सीट पर कल्पना की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है.

गांडेय विधानसभा में कुल मतदाता 3,16,214 डालेंगे वोट,

गांडेय में सांसद और विधायक पद के लिए अलग अलग ईवीएम में डाले जाएंगे वोट.

HIGHLIGHTS

  • झारखंड में पांचवें चरण का मतदान
  • तीन लोकसभा सीटों पर होगा फैसला
  • तीन लोकसभा सीटों पर 54 प्रत्याशी

Source : News State Bihar Jharkhand

chatra election Jharkhand Lok Sabha elections 2024 Elections 2024 Lok Sabha Elections 2024 hazaribagh election koderma election
Advertisment
Advertisment