logo-image
लोकसभा चुनाव

Jharkhand Lok Sabha Election Results 2024: 14 सीटों पर 244 उम्मीदवार, बीजेपी 7 सीटों पर आगे

14 लोकसभा सीटों से कुल 244 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं, जिनके किस्मत का फैसला आज हो जाएगा. बता दें कि कुल मिलाकर 12 विधायक और 8 मौजूदा सांसद चुनाव में लड़ रहे हैं.

Updated on: 04 Jun 2024, 10:25 AM

highlights

  • झारखंड में 14 लोकसभा सीटों पर परिणाम
  • 7 सीटों पर बीजेपी को मिली बढ़त
  • राजधानी रांची का रिजल्ट आएगा सबसे पहले

Ranchi:

सुबह 8 बजे से झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है. शुरुआती रुझान की मानें तो रांची सीट से बीजेपी प्रत्याशी संजय सेठ, धनबाद से बीजेपी प्रत्याशी ढुलू महतो, पलामू से बीजेपी प्रत्याशी विष्णु दयाल, दुमका से बीजेपी कैंडिडेट सीता सोरेन आगे चल रही है. आपको बता दें कि 14 लोकसभा सीटों से कुल 244 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं, जिनके किस्मत का फैसला आज हो जाएगा. बता दें कि कुल मिलाकर 12 विधायक और 8 मौजूदा सांसद चुनाव में लड़ रहे हैं. जहां आखिरी चरण के मतदान के बाद कई एग्जिट पोल ने झारखंड के सभी 14 सीटों पर एनडीए की जीत बताई तो वहीं एग्जिट पोल को नकारते हुए इंडिया गठबंधन ने प्रदेश में कम से कम 10 सीट जीतने का दावा किया है.

इन सीटों पर बीजेपी को मिली बढ़त

झारखंड में 13 मई से लेकर 1 जून तक कुल चार चरणों में मतदान कराया गया. चार चरणों का मतदान मिलाकर कुल 66.19 फीसदी वोट दर्ज किया गया. शुरुआती रुझान में खूंटी लोकसभा सीट से बीजेपी के अर्जुन मुंडा कांग्रेस के काली चरण से आगे चल रहे हैं. यहां 60 फीसदी से ज्यादा मुंडा व उरांव जैसे विभिन्न आदिवासी समूह आते हैं. खूंटी आदिवासी बहुत इलाका है. खूंटी, रांची, दुमका, धनबाद के अलावा पलामू, गोड्डा और जमशेदपुर से भी बीजेपी आगे चल रही है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि अगले 3 घंटे में चुनावी नतीजे लगभग साफ हो जाएंगे.

राजधानी रांची का रिजल्ट आएगा सबसे पहले

बता दें कि सबसे अधिक 20 राउंड में हटिया की मतगणना होगी तो वहीं सबसे कम राउंड यानी 16 राउंड में रांची की मतगणना की जाएगी. लिहाजा राजधानी रांची का रिजल्ट सबसे पहले आएगा. रांची सहित पूरे राज्य में वोट काउंटिंग के लिए 81 हॉल बनाए गए हैं. सबसे पहले बैलेट पेपर के मतों की गिनती होगी, उसके बाद इवीएम मशीन के वोटों की गिनती शुरू की जाएगी. पूरे राज्य में कुल 29 हजार 523 वोटिंग स्टेशन तैयार किए गए हैं. 

2019 में बीजेपी ने मारी थी बाजी

2019 लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी ने 14 में से 11 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं आजसू, कांग्रेस और जेएमएम ने एक-एक सीट पर कब्जा किया था.