Advertisment

Jharkhand: 18-20 साल की लड़कियों को हेमंत सरकार देगी पैसा, CM सोरेन ने किया बड़ा ऐलान

Jharkhand News: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने लड़कियों के लिए बड़ी घोषणा कर दी है. उन्होंने 18-20 साल की लड़िकयों को हर महीने 1000 रुपये देने की घोषणा कर दी है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
hemant soren photo

Jharkhand News: झारखंड में विधानसभा चुनाव होने वाला है. इसे लेकर प्रदेश में सियासी भूचाल मचा हुआ है. इस बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने लड़कियों के लिए बड़ी घोषणा कर दी है. सीएम ने झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना (JMMSY) में अब 18 से 20 साल की लड़कियों को भी शामिल कर रही है. बता दें कि इस योजना की शुरुआत हेमंत सरकार ने इसी साल की थी. पहले इस योजना के अंदर 21 से 50 साल की महिलाओं को रखा गया था.

Advertisment

लड़कियों को मिलेगा हर महीने 1000 

योजना के तहत सभी आवेदनकर्ता को प्रत्येक महीने एक हजार रुपये दिए जा रहे हैं. सोरेन सरकार ने अब इस योजना से 18-20 साल की लड़कियों को भी जोड़ दिया है. यानि अब 18-50 साल तक की महिलाओं को हर साल 12000 रुपये दिए जाएंगे. इस योजना से सोरेन सरकार महिला वोटर्स को साधने की कोशिश कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Haryana Election: क्या जातीय समीकरण में पास होंगे मुख्यमंत्री नायब सैनी, OBC और सवर्णों को लेकर चली यह बड़ी चाल

50 लाख महिलाओं को मिल चुका है लाभ

अब तक दक्षिणी छोटानागपुर में हेमंत सोरेन ने महज 20-25 दिनों के अंदर 50 लाख बहनों के बीच इस योजना के जरिए सम्मान राशि दे चुके हैं. इस कार्यक्रम के दौरान हेमंत सोरेन ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि पूर्व की डबल इंजन सरकार ने 11 लाख प्रदेशवासियों का राशन कार्ड निरस्त कर दिया था, लेकिन हमारी सरकार ने 20 लाख नए राशन कार्ड बांटे हैं. 

विधानसभा चुनाव से पहले सियासी दांव

झारखंड में कुल 83 विधानसभा सीटें हैं. जल्द ही प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाला है. इससे पहले प्रदेश में सियासी समीकरण बदलता दिख रहा है. हाल ही में पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने झामुमो का साथ छोड़ दिया और भाजपा में शामिल हो गए. चंपई ने झामुमो पर आरोप लगाया कि पार्टी के नेताओं ने उन्हें नजर अंदाज किया है.

राज्य में मचा है सियासी भूचाल

बता दें कि जनवरी महीने में ईडी ने हेमंत सोरेन को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी से पहले सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद चंपई सोरेन प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बने थे. वहीं, जैसे ही 5 महीने बाद हेमंत जेल से बाहर आए, चंपई सोरेन से इस्तीफा ले लिया गया और वापस से हेमंत सोरेन ने प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बने. 

Jharkhand News Hindi
Advertisment