Advertisment

Champai Soren: हेमंत सोरेन के खास.. पार्टी वफादार.. जानें कौन है चंपई सोरेन?

झारखंड मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार की शाम को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. अब राज्य के अगले सीएम के तौर पर चंपई सोरेन को चुना गया है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
Champai_Soren

Champai_Soren( Photo Credit : social media)

झारखंड मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार की शाम को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. अब राज्य के अगले सीएम के तौर पर चंपई सोरेन को चुना गया है. इस बारे में अतिरिक्त जानकारी देते हुए झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि, महागठबंधन ने चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुना है. हम शपथ समारोह के लिए राज्यपाल से अनुरोध करने राजभवन आए थे. वहीं इस सियासी घटना पर ज्यादा जानकारी देते हुए कांग्रेस विधायक राजेश ठाकुर ने कहा कि, सीएम हेमंत सोरेन ने इस्तीफा देने का फैसला किया है. चंपई सोरेन को विधायक दल का नया नेता चुना गया है... सभी विधायक हमारे साथ हैं.

Advertisment

कौन है चंपई सोरेन?

गौरतलब है कि, चंपई सोरेन का नाम झामूमो के दिग्गज नेताओं में शुमार है. वे लंबे वक्त से हेमंत सोरेन के खास माने जाते हैं. उन्होंने अलग झारखंड राज्य के लिए आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. बता दें कि, राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी की अटकलों के बीच चंपई सोरेन को राज्य के अगले सीएम का पदभार सौंपा गया है. 

बता दें कि, पिछले एक हफ्ते से झारखंड राज्य में सियासी उथल पुथल जारी है. ईडी और हेमंत सोरेन के बीच लुका-छुपी का खेल चल रहा था. इसी बीच आज दोपहर ईडी अधिकारी ने सोरेन से जमीन घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े केस में पूछताछ शुरू की, जिसके बाद राज्य की राजधानी रांची में जोरदार राजनीतिक ड्रामा तुल पकड़ने लगा. 

मामला जोर पकड़ते देख, प्रशासन ने फौरन सुरक्षा व्यवस्था मजबूत कर दी. पूर्व सीएम के आवास के आसपास धारा 144 लगा दी गई. साथ ही झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय एजेंसी के खिलाफ जोरदार विरोध प्रदर्शन भी किया.

Source : News Nation Bureau

champai soren
Advertisment
Advertisment