Advertisment

Jharkhand Weather Update: हीट स्ट्रोक को लेकर चेतावनी जारी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

झारखंड की राजधानी रांची को 'हिल स्टेशन' के नाम से जाना जाता था, लेकिन अब रांची में भी गर्मी का प्रकोप जारी है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
heat stroke

हीट स्ट्रोक को लेकर चेतावनी जारी( Photo Credit : फाइल फोटो)

Jharkhand Weather Update: झारखंड की राजधानी रांची को 'हिल स्टेशन' के नाम से जाना जाता था, लेकिन अब रांची में भी गर्मी का प्रकोप जारी है. वहीं, रांची समेत पूरे राज्य में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. आलम यह है कि राजधानी रांची में लोग सबसे ज्यादा हीटवेव का शिकार हो रहे हैं. राज्य में सबसे गर्म गोड्डा जिला है, जिसका तापमान 44.1 दर्ज किया गया. आशंका व्यक्त की जा रही है कि तापमान अभी और बढ़ेगा. ऐसे में हीटवेव का खतरा और बढ़ चुका है. गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग व स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं झारखंड के सबसे गर्म जिले के रूप में गोड्डा का नाम दर्ज किया गया. गोड्डा का तापमान 44.1, देवघर 43.2, गढ़वा 42.7, डाल्टनगंज में 43.4, पूर्वी सिंहभूम 42.6 में रिकॉर्ड गर्मी दर्ज की गई है. इस संबंध में मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Dhanbad: हैवी ब्लास्टिंग से घर से लेकर स्कूल भवन की दीवारों में आई दरारें, खतरे में लोगों की जान

राजधानी रांची में हीट स्ट्रोक को लेकर चेतावनी जारी

बता दें कि हीट स्ट्रोक को लेकर चेतावनी जारी की गई है. बताया गया है कि अगले 6 दिनों तक लगातार तापमान में बढ़ोतरी होगी. वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने भी बढ़ती गर्मी को लेकर कई हिदायत जारी किए हैं.

Advertisment

इधर, पर्यावरणविद नीतीश प्रियदर्शी बताते हैं. रांची कभी बिहार का समर कैपिटल हुआ करती थी. यहां जैसे ही थोड़ी गर्मी बढ़ती थी, बारिश हो जाती थी, लेकिन अब आवोहवा बदल चुकी है. जल जंगल जमीन की जगह रांची अब कंक्रीट के जंगल में तब्दील हो चुका है. गौर करने वाली बात है कि भीषण गर्मी के कारण लोग कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. खासतौर पर वे लोग जो गर्मी में बाहर काम करने पर मजबूर हैं, उन्हें लू से बचने का सुझाव अपनाने चाहिए. हीट स्ट्रोक का असर बच्चों, बुज़ुर्गों और गर्भवती महिलाओं में जल्दी देखने को मिलता है. 

धूप में जाने से पहले करें ये काम

वहीं, सदर अस्पताल के डॉक्टर ने भी लोगों को धूप से सावधानी बरतने के लिए कई सुझाव दिए. उन्होंने कहा कि अगर तेज धूप में कोई व्यक्ति मार्केट जाता है, तो पूरे शरीर को कपड़े से कवर कर लें और कैप लगा लें. यदि किसी व्यक्ति को लू लग जाए तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए और चेकअप करवाएं.

Advertisment

भीषण गर्मी को देख आम पब्लिक का कहना है कि पहली बार राजधानी रांची में इतनी गर्मी पड़ी है. रांची को हिल स्टेशन कहा जाता था और इस गर्मी की वजह पॉल्यूशन और जनसंख्या है. आए दिन पेड़ों की कटाई की जा रही है. बड़े-बड़े बिल्डिंग कारखानों का विकास किया जा रहा है. इस वजह से राजधानी रांची में भी भीषण गर्मी पड़ रही है.

HIGHLIGHTS

  • झारखंड में गर्मी का कहर जारी
  • मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
  • हीट स्ट्रोक को लेकर चेतावनी जारी
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

मौसम विभाग Jharkhand Weather Update झारखंड मौसम न्यूज Weather News jharkhand local news jharkhand latest news Jharkhand current weather Weather Update News
Advertisment
Advertisment