Advertisment

Jharkhand Weather Update: इस तारीख से बदलेगा मौसम का मिजाज, राज्य में येलो अलर्ट

Jharkhand Weather Update 23 April: अप्रैल महीने से शुरू हुई भीषण गर्मी से लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
weather

राज्य में येलो अलर्ट( Photo Credit : प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jharkhand Weather Update 23 April: अप्रैल महीने से शुरू हुई भीषण गर्मी से लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. बिहार-झारखंड में गर्मी का सितम इस कदर जारी है कि मौसम विभाग ने लू का अलर्ट तक जारी कर दिया. वहीं, बढ़ती गर्मी के बीच झारखंड वासियों को शुक्रवार को हल्की राहत मिली है. पूरे दिन प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश और बादल छाए रहे. वहीं, मौसम विभाग की मानें तो 25 अप्रैल तक तेज हवा चल सकती है, जिसकी वजह से येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, 27 अप्रैल, 2023 तक राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- कब होगी बालू घाटों की नीलामी? तस्करों की चांदी कट रही है चांदी

28 अप्रैल से बदलेगा मौसम का मिजाज

जहां राज्य के ज्यादातर जिले में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका था, वहीं बादल छाए रहने से तापमान में गिरावाट दर्ज की गई है. फिलहाल राज्य के ज्यादातर हिस्सों में तापमान 40 डिग्री के नीचे आ गया है. वहीं, जमशेदपुर के तापमान में करीब 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी गई है. मौसम विभाग की मानें तो राजधानी राची समेत राज्य के ज्यादातर हिस्सों का तापमान 28 अप्रैल तक बदल जाएगा और प्रदेशवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल जाएगी.

बता दें कि गर्मी के प्रकोप को देखते हुए झारखंड में स्कूलों का समय बदला जा चुका है. अब स्कूल सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक संचालित की जाएगी. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के सचिव रवि कुमार ने आदेश जारी करते हुए यह निर्देश दिया कि 19 अप्रैल से 25 मई, 2023 तक स्कूल तय समय सीमा पर ही संचालित किए जाएंगे.

लू से बचाव के उपाय-

1. इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थ जैसे जूस, लस्सी, छाछ का सेवन करें. 

2. जितना हो सके उतना पानी पिए. 

3. घर से निकलने से पहले उचित मात्रा में पानी जरूर पिए. 

4. वहीं धूप में जब भी निकले चेहरा और सर ढककर ही बाहर निकले. 

5. कोशिश करें की हल्के रंग के कपड़े पहनकर ही बाहर निकले.

Source : News State Bihar Jharkhand

मौसम विभाग Jharkhand Weather 23th April Update Ranchi Weather Today temperature in Dhanbad jharkhand latest news Rain in Jharkhand hindi news Jamshedpur Weather Ranchi city weather forecast Jharkhand Weather
Advertisment
Advertisment