Advertisment

झारखंड के लोगों को अब मिलेगी गर्मी से राहत, जानें IMD का ताजा अपडेट

झारखंड के मौसम में पिछले कुछ दिनों से लगातार बदलाव हो रहा है. प्री-मानसून की आहट और इस दौरान रांची और आसपास हुई बारिश ने शहरवासियों को राहत दी है. वहीं अब राजधानी समेत पूरे राज्य में 21 से 26 मई तक हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश होने के भी संकेत हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
jharkhand weather

झारखंड का तापमान( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Jharkhand Weather Update Today: झारखंड के मौसम में पिछले कुछ दिनों से लगातार बदलाव हो रहा है. प्री-मानसून की आहट और इस दौरान रांची और आसपास हुई बारिश ने शहरवासियों को राहत दी है. वहीं अब राजधानी समेत पूरे राज्य में 21 से 26 मई तक हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश होने के भी संकेत हैं. रांची मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में फिर से चक्रवाती दबाव देखा जा रहा है, इसका असर झारखंड में भी दिखेगा. आज भी कल की तरह राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना है. बता दें कि ऐसा सुहावना मौसम अगले चार दिनों तक बना रह सकता है. इससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी. हालांकि, बारिश से अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: झारखंड में 3 सीटों पर मतदान जारी, दोपहर 3 बजे तक हुई इतनी वोटिंग

आज इन क्षेत्रों में बारिश की संभावना

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र रांची के पूर्वानुमान के मुताबिक, 21 मई को निकटवर्ती मध्य हिस्से यानी रांची, रामगढ़, हजारीबाग, गुमला, बोकारो और खूंटी के अलावे उत्तर पूर्वी हिस्से देवघर, दुमका, गोड्डा, पाकुड़, जामताड़ा और साहिबगंज के साथ-साथ दक्षिणी हिस्से पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा और सरायकेला खरसावां में कहीं-कहीं हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. बता दें कि इन जिलों में आंधी, बारिश और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

अब लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत

वहीं 22, 23 और 24 मई को भी कमोबेश यही स्थिति रहेगी और इन दिनों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम में बदलाव से आम लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. साथ ही 25 और 26 मई को भी पूरे राज्य में आंशिक बादल छाए रहेंगे.

आगे बढ़ रहा मानसून

इसके अलावा आपको बता दें कि बदलते मौसम को लेकर मौसन विभाग ने बताया कि, दक्षिण-पश्चिम मानसून पिछले रविवार को मालदीव के कुछ हिस्सों, कोमोरिन क्षेत्र, दक्षिण बंगाल की खाड़ी, निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण अंडमान सागर के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ रहा है. वहीं 31 मई तक मानसून के केरल पहुंचने की उम्मीद है, जिसके करीब दस दिन बाद झारखंड में प्री-मानसून  गतिविधि भी शुरू हो जाती है, ऐसे में मॉनसून के समय पर आने की उम्मीद है.

24 घंटे में ऐसा रहा मौसम

इसके साथ ही आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के मौसम की बात करें तो प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की और मध्यम बारिश हुई. सबसे ज्यादा बारिश सिमडेगा में 46.2 मिमी रिकार्ड की गयी. वहीं सबसे अधिक अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस डाल्टेनगंज में दर्ज किया गया जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री रांची में दर्ज किया गया. राजधानी रांची में अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • झारखंड के लोगों को अब गर्मी से मिलेगी राहत
  • आज झारखंड के कई क्षेत्रों में बारिश की संभावना
  • मौसम को लेकर IMD का ताजा अपडेट

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Jharkhand Weather Update Jharkhand Weather Update Today Jharkhand weather for Jharkhand weather alert Jharkhand Weather News jharkhand weather today Ranchi Breaking News Jharkhand weather forecast Ranchi News Jharkhanad News Jharkhand Weather Update
Advertisment
Advertisment