Advertisment

MS Dhoni: 7 नंबर नहीं धोनी के लिए 5 नंबर रहा है 'लकी', जानिए कैसे

MS Dhoni: रांची के राजकुमार आज 42 साल के हो गए हैं. जितना बड़ा उनका नाम है, उतना ही नम्र स्वभाव के रांची के राजकुमार हैं.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
ms dhoni

7 नंबर नहीं धोनी के लिए 5 नंबर रहा है 'लकी'( Photo Credit : फाइल फोटो)

MS Dhoni: रांची के राजकुमार आज 42 साल के हो गए हैं. जितना बड़ा उनका नाम है, उतना ही नम्र स्वभाव के रांची के राजकुमार हैं. जी हां, टीम इंडिया को तीन-तीन ICC खिताब दिलाने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आज जन्मदिन हैं. उनके इस खास दिन पर पूरे क्रिकेट जगत से लेकर उनके फैंस उन्हें बधाई दे रहे हैं. माही, कैप्टन कुल सहित कई उपनाम से नवाजे जाने वाले धोनी क्रिकेट मैदान के बीच हो या फिर मैदान से बाहर हो, उनको देखने के लिए प्रशंसकों की भीड़ लग जाती है. ऐसे में तो माही के जीवन से जुड़े कई ऐसे किस्से हैं, जिससे आज भी उनके प्रशंसक अनजान होंगे. आज उनके जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी खास बातें.

Advertisment

publive-image

पांच नंबर से है धोनी का गहरा रिश्ता

जब दादा यानी सौरव गागुंली को हमेशा युवाओं को टीम में मौका देना पंसद था और उसी पंसद में माही भी शामिल थे. 2005 में पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई थी. धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में धमाकेदार पारी खेली. यह मैच विशाखापत्तनम में हुई थी. अपने दमदार पारी से धोनी ने क्रिकेट प्रशंसकों के दिल में अपनी जगह बना ली, उस मैच में धोनी को नंबर तीन पर बल्लेबाज के लिए भेजा गया था. 

Advertisment

धोनी ने बल्लेबाजी करते हुए पाक के गेंदबाजों को बेहरमी पीटा था. उस मैच में धोनी वन डे करियर का पहला शतक लगया था और धोनी का पांचवां वन डे मैच था. माही ने 148 रन बनाया था. इसके बाद धोनी टेस्ट मैच में भी पहला शतक पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में लगाया था. उस मैच में भी उनका व्यक्तिगत स्कोर 148 रन था और धोनी ने ये शतक भी पांचवें टेस्ट में ही लगाया.

दो महामुकाबले में पांच रनों से जीता

धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को कई यादगार जीत दिलाए हैं, लेकिन दो जीत बहुत करीब से टीम इंडिया को पांच रनों से दिलाया है. 2007 में टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ पांच रनों से जीत दिलाया और 2013 में आईसीसी चैंपियंस टॉफी में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ भी पांच रनों से जीत दिलाते हुए नया कीर्तिमान स्थापित किया था.

Advertisment

स्क्रिप्ट -पिन्टू कुमार झा

HIGHLIGHTS

  • 42 साल के हुए माही
  • क्रिकेट में रचे कई इतिहास
  • पांच नंबर रहा है उनके लिए लकी
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Sports News csk Cricket News MS Dhoni CSK Camp MS Dhoni birthday Team India
Advertisment
Advertisment