Advertisment

जानिए कौन हैं झारखंड की पहली ट्रांसजेंडर, जिन्हें CHO में मिली नौकरी

Ameer Mahato: झारखंड में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर की सीएचओ में नियुक्ति हुई है. जिसके बाद आमिर महतो ने सीएम सोरेन को धन्यवाद दिया और कहा कि उन्होंने सपने में भी इसकी कल्पना नहीं की थी.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
ameer mahato

झारखंड की पहली ट्रांसजेंडर सीएचओ आमिर महतो

Ameer Mahato: झारखंड में ट्रासजेंडर समुदाय के लिए 29 अगस्त 2024 का दिन बेहद खास रहा क्योंकि पहली बार किसी ट्रांसजेंटर को प्रदेश में सरकारी नौकरी दी गई. 29 अगस्त को प्रदेश के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी के पद पर 365 पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र बांटा. इस कार्यक्रम का आयोजन झारखंड मंत्रालय में आयोजित किया गया था. इस दौरान सभी 365 लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपा गया, इसमें पश्चिम सिंहभूम की रहने वाली आमिर महतो भी शामिल थी. आमिर महतो पहली ट्रांसजेंडर हैं, जिन्हें सीएचओ पद पर नियुक्त किया गया.

Advertisment

आमिर महतो बनी झारखंड की पहली ट्रांसजेंडर CHO

झारखंड में किसी ट्रांसजेंडर को पहली बार सीएचओ में शामिल किया गया है. हालांकि पड़ोसी राज्य बिहार, यूपी व अन्य राज्यों में ट्रांसजेंडरों की बहाली की जा चुकी है.सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी के पद पर नियुक्ति के बाद आमिर महतो ने खुशी जाहिर करते हुए सीएम हेमंत सोरेन का आभार जताया और कहा कि उनका यह सपना अकेले का नहीं है बल्कि उनकी मां का है. आमिर ने बताया कि नर्स बनने का सपना उनकी मां का था, लेकिन घर की आर्थिक परिस्थितियों की वजह से वह नर्स नहीं बन सकी.

यह भी पढ़ें- Digital Arrest: कहीं आप भी ना हो जाए 'डिजिटल अरेस्ट' का शिकार, इन चीजों से रहे सावधान

सपने में भी नहीं सोचा था कि बनूंगी अफसर- आमिर महतो

इसलिए उन्होंने नर्स बन अपनी मां का सपना पूरा किया. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पटना एम्स में भी वह अपनी सेवा दे चुकी है, लेकिन परिवार के साथ रहने के लिए उन्होंने पटना एम्स में जॉब छोड़ दी और झारखंड आ गई. आमिर महतो ने रांची के रिम्स अस्पताल से बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई की है. जिसके बाद संबलपुर नर्सिंग कॉलेज से एमएससी नर्सिंग की पढ़ाई की है. 

सीएम सोरेन का किया धन्यवाद

आगे बोलते हुए आमिर ने कहा कि वह ट्रांसजेंडर हैं और उन्हें इसे लेकर भगवान से कोई शिकायत नहीं है. इसके साथ ही सीएम सोरेन का धन्यवाद देते हुए आमिर ने कहा कि मैंने कभी नहीं सोचा था कि मेरी नियुक्ति सीएचओ में होगी. उन्होंने कहा कि मुझे कॉलेज में पढ़ाई के दौरान किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई. कॉलेज में सभी ने काफी सपोर्ट किया और मैं आगे भी पढ़ाई जारी रखूंगी.

Ameer Mahato Bihar Jharkhand Newss hindi news Jharkhand News Hindi
Advertisment