Advertisment

जमशेदपुर में पारा 40 के पार, लोगों के बीच बढ़ी मिट्टी के बर्तन की डिमांड

झारखंड में गर्मी का सितम शुरू हो चुका है. 24 जिले में जमशेदपुर का पारा सबसे अधिक दर्ज किया गया. जिले का पारा गर्मी के शुरू होते ही 40 के पार पहुंच चुका है

author-image
Vineeta Kumari
New Update
jamshedpur news

जमशेदपुर में पारा 40 के पार( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

झारखंड में गर्मी का सितम शुरू हो चुका है. 24 जिले में जमशेदपुर का पारा सबसे अधिक दर्ज किया गया. जिले का पारा गर्मी के शुरू होते ही 40 के पार पहुंच चुका है. लोगों का जीना मुश्किल हो रहा है. वहीं, गर्मी के आते ही मिट्टी के घड़े, मिट्टी के बोतल और मिट्टी के जग लोगों के बीच वरदान बन रहे हैं और इसकी मांग भी बढ़ती नजर आ रही है. फ्रिज, वाटर कूलर, एसी के जमाने में भी लोगों का दिल मटके पर अटका हुआ दिख रहा है. यह तस्वीर जो आप देख रहे हैं, वह लौहनगरी जमशेदपुर शहर का है. महीने की शुरुआत में ही शहर का पारा 40 के पार पहुंचा, वहीं जमशेदपुर शहर के साकची बाजार मिट्टी के बर्तनों से सजा हुआ दिख रहा है.  इस बार शहर के लोगों को मिट्टी का मॉडल घड़ा, मॉडल बोतल और मॉडल जग खूब लुभा रहा है. क्या बच्चे क्या बड़े सभी लोग इसे खरीदने के लिए दुकानों में नजर आ रहे हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- गुमला में क्रिकेट को बढ़ावा, आदिवासी बहुल इलाके को मिलेगी बेहतर पहचान

मिट्टी के बर्तन की बढ़ी डिमांड

लोगों का कहना है कि कोरोना के बाद लोग ज्यादातर मिट्टी के घड़े का इस्तेमाल कर रहे हैं. स्कूल, कॉलेज, ऑफिस सभी जगह पर लोगों ने प्लास्टिक की बोतलों को दरकिनार कर मिट्टी के बोतलों का उपयोग कर रहे हैं.  इस बार कुम्हार भी बोतलों में अलग-अलग पेंटिंग व डिजाइन बनाकर लोगों को खूब लुभा रहे हैं. मिट्टी के बर्तन में पानी रखना या उससे पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

गर्मी में बिक रहे मिट्टी के बर्तनों के दाम

1. मिट्टी का मॉडल घड़ा= 100, 150, 200 तक.

2. मिट्टी का मॉडल सुराई= 80, 100, 150 तक .

3. मिट्टी का मॉडल बोतल= 70, 100 तक .

4. मिट्टी का मॉडल जग= 60, 80 तक .

जमकर हो रही बिक्री से कुम्हार खुश

Advertisment

वहीं, गर्मी की तैयारी को लेकर कुम्हार परिवार 2 महीने पहले से इसे बनाने में जुटे हुए हैं. इस बार जमशेदपुर के बाजारों में कुम्हार द्वारा मॉडल घड़े, मॉडल बोतल और मॉडल जग बनाए गए हैं, जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. अलग-अलग डिजाइन के घड़े में नल लगाया गया है, जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं. इतना ही नहीं स्कूल, कॉलेज और ऑफिस जाने वाले लोग इस बार कलरफुल मिट्टी के बोतल भी जमकर खरीदा रहे हैं. दुकानदारों का कहना है कि गर्मी में इस बार अच्छी कमाई हो रही है और हमारी मेहनत भी रंग लाई है. इस बार नए तरीके के मिट्टी के बोतल, घड़े और जग की खूब खरीदारी हो रही है और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिल रहा है.

मिट्टी के बर्तन खरीदारों की बनी पहली पसंद

वहीं, खरीदारों का कहना है कि जहां एक तरफ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेक इन इंडिया को बढ़ावा दे रहे हैं, तो हम लोग भी इस अभियान में बढ़-चढ़कर अपने शहर के कुम्हारों के हाथों से बने मिट्टी के बर्तन और घड़े का इस्तेमाल कर इनके व्यापार को बढ़ावा दे रहे हैं. जहां ठंड पानी पीने की बात हो तो फ्रिज के पानी से तबीयत के साथ गला भी खराब होता है और इस मिट्टी के बर्तन का पानी पीकर शरीर स्वस्थ रहता है. इसलिए हम हर साल अपने घर में मिट्टी के घड़े को ले जाकर अपने युवा पीढ़ी को इस पानी की अहमियत बताते हैं कि इलेक्ट्रॉनिक सामानों में रखे ठंडे पानी और इस मिट्टी के घड़े में अमृत जैसा मीठा ठंडा पानी में क्या अंतर है.

HIGHLIGHTS

  • मिट्टी के बर्तन की बढ़ी डिमांड
  • मिट्टी के बर्तन खरीदारों की बनी पहली पसंद
  • जमकर हो रही बिक्री से कुम्हार खुश

Source : News State Bihar Jharkhand

Jharkhand temperature current weather status jharkhand latest news Jamshedpur News Jharkhand Weather
Advertisment
Advertisment