Advertisment

लातेहार पुलिस के प्रयास से नक्सलियों और अपराध पर लगाम, समाज को कर रहे जागरूक

पुलिस ना केवल नक्सलियों और अपराधियों पर नकेल कस रही है, बल्कि स्कूल में पढ़ने वाले छात्र और छात्राओं को स्कूल में जाकर बच्चों को शिक्षा देने का भी कार्य कर रहे हैं.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
latehar police

लातेहार पुलिस के प्रयास से नक्सलियों और अपराध पर लगाम( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

पुलिस ना केवल नक्सलियों और अपराधियों पर नकेल कस रही है, बल्कि स्कूल में पढ़ने वाले छात्र और छात्राओं को स्कूल में जाकर बच्चों को शिक्षा देने का भी कार्य कर रहे हैं. कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला लातेहार जिले के चंदवा प्रखंड में जहां नक्सल प्रभावित क्षेत्र के स्कूलों में बच्चों को चंदवा थाना के इंस्पेक्टर बबलू कुमार बच्चों को पढ़ाते हुए नजर आ रहे हैं. गौरतलब है कि नक्सलियों के प्रभाव के कारण बच्चों का स्कूल से बिल्कुल संबंध टूट चुका था, लेकिन लातेहार जिला पुलिस और सीआरपीएफ जवानों के अथक प्रयास के बाद नक्सलियों और अपराध कर्मियों पर लगाम लगाया जा रहा है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- माही रेस्टोरेंट के मालिक के हत्यारों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानिए-क्यों दिया गया था वारदात को अंजाम?

नक्सलियों पर नकेल कस रही पुलिस

वहीं, पुलिस के जवान और अधिकारी नक्सल अभियान में जाते हैं. अभियान से लौटने के दौरान ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल में जाकर 2 घंटे तक बच्चों के बीच पढ़ाते हैं. पुलिस की इस पहल का स्कूल के शिक्षक और छात्र भी खूब सराहना कर रहे हैं. शिक्षक ने बताया कि लोग पुलिस को देखकर दूर भागते थे, लेकिन पुलिस की इस पहल से स्थानीय ग्रामीण और स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के बीच विश्वास का डोर मजबूत हो रहा है.

पुलिस इंस्पेक्टर समाज को कर रहे जागरूक

पुलिस को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह के विचार होते हैं. अमूमन पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठता रहता है, पुलिस इंस्पेक्टर बबलू कुमार की इस पहल की जिले भर में चर्चा है. वही, चंदवा थाना के पुलिस इंस्पेक्टर बबलू कुमार ने बताया कि लातेहार जिला में डायन बिसाही जैसे अंधविश्वास समाज में कैंसर की तरह फैल गया है. इससे समाज को जागरूक कर बचाना है. इसी अभियान के तहत सासांग हाई स्कूल में जाकर बच्चों के माध्यम से जागरूक करने का काम किया है. इस दौरान बाल विवाह, मानव तस्करी, सड़क सुरक्षा, साइबर क्राइम के विषय में भी जानकारी दी गई है.

कुरीतियों को समाज से उखाड़ फेंकना

नक्सल अभियान के दौरान लौटने के क्रम में हमेशा गांव के स्कूलों में जाता हूं और बच्चों का दर्द भी समझता हूं. साथ ही साथ 2 घंटे तक बच्चों को पढ़ाता भी हूं और मेरा प्रयास होता है कि जब भी मैं फुर्सत में रहूं स्कूल में जाकर बच्चों को पढ़ाने का भी काम करूं. इधर पुलिस इंस्पेक्टर के इस जज्बे की लातेहार एसपी अंजनी अंजन ने भी प्रशंसा की है और उन्होंने कहा कि पुलिस का काम केवल नक्सलियों और अपराधियों पर नकेल कसना ही नहीं बल्कि स्कूल में बच्चों को पढ़ाना भी है. लातेहार पुलिस ने संकल्प लिया है कि जैसे लातेहार से नक्सलियों का खात्मा हो रहा है. उसी तरह डायन बिसाही जैसे कुरीतियों को भी समाज से उखाड़ फेंकना है.

HIGHLIGHTS

  • नक्सलियों पर नकेल कस रही पुलिस
  • पुलिस इंस्पेक्टर समाज को कर रहे जागरूक
  • कुरीतियों को समाज से उखाड़ फेंकना
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

jharkhand local news latehar-police latehar-news jharkhand latest news
Advertisment
Advertisment