Advertisment

अब रेल यात्रा और भी आसान, AC बोगी में यात्रियों को मिलेगी ये विशेष सुविधाएं

यात्रियों को यात्रा के दौरान कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब धनबाद रेल मंडल यात्रियों की सुविधा में कमी नहीं होने दिया जाए इसके लिए नई पहल की है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
ac bogie

AC बोगी में यात्रियों को मिलेगी ये विशेष सुविधाएं( Photo Credit : प्रतीकात्मक तस्वीर)

अगर आप रेल से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. हमने कई बार देखा है कि एसी क्लास की टिकट लेने के बाद भी यात्रियों को यात्रा के दौरान कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब धनबाद रेल मंडल यात्रियों की सुविधा में कमी नहीं होने दिया जाए इसके लिए नई पहल की है. दरअसल, एसी में ट्रैवल के दौरान हमने कई बार देखा है कि कैसे गंदे कंबल और कीड़े मकौड़ों वाला चादर और कंबल दे दिया जाता है जिसे लेकर यात्रियों और रेल कर्मचारियों में झगड़ा भी हो जाता है. अब धनबाद रेल मंडल की ओर से कंबल पर विशेष तरह का क्यूआर कोड लगाने की व्यवस्था की गई है जिसे स्कैन कर यात्री यह जान पाएंगे कि जो कंबल वह यूज कर रहे हैं वह कब धुला गया है. बता दें कि यह सुविधा धनबाद रेल मंडल में हाल ही में शुरू की गई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें-जमशेदपुर की धरती पर उग रहा रुद्राक्ष, 'ब्लेड मैन' ने फिर रचा इतिहास

AC बोगी में मिलेगी कई सुविधाएं

इसके साथ ही ज्यादा सुविधा के लिए एसी बोगी बुक करने वाले यात्रियों को स्लीपर व साधारण बोगी की तुलना में ज्यादा सुविधाएं दी जाएगी. कोच में पर्सनलाइज्ड रीडिंग लाइट, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, एसी वेंट, यूएसबी प्वांइंट, ऊपरी बर्थ पर चढ़ने के लिए बेहतर सीढ़ी जैसी सुविधाएं दी जाएगी. 

यहां होती है कंबल व चादरों की धुलाई

बता दें कि एक मीडिया हाउस को इंटरव्यू देते हुए रेल अधिकारी ने बताया कि धनबाद रेल मंडल से तीन ट्रेनें एलेप्पी एक्सप्रेस व गंगा-दामोदर एक्सप्रेस और गंगा-सतलज एक्सप्रेस के एसी बोगी के यात्रियों को कंबल-चादर व तकिया मुहैया कराया जाता है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

. AC बोगी में मिलेगी कई सुविधाएं

. यात्रियों का सफर होगा और आसान

Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Jharkhand latest news in hindi Railway Station Utility News Dhanbad news
Advertisment
Advertisment