Advertisment

नल जल योजना की खुली पोल, इस गांव के लोग सालों से नाले का पानी पीने को हैं मजबूर

एक ऐसा भी गांव है जहां लोगों को आज भी पीने के लिए साफ पानी तक नसीब नहीं होता है. जिस कारण मजबूरी में लोगों को नाले का गंदा पानी पीना पड़ता है. लोग आज भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं. जिस कारण लोग कई बिमारियों से ग्रसित हो रहे हैं.

author-image
Rashmi Rani
New Update
serakila

नाले का पानी पीने को मजबूर लोग( Photo Credit : NewsState BiharJharkhand)

सरायकेला कहने को तो परिवहन मंत्री सह विधायक चंपई सोरेन का गृह विधानसभा क्षेत्र हैं, लेकिन यहां एक ऐसा भी गांव है जहां लोगों को आज भी पीने के लिए साफ पानी तक नसीब नहीं होता है. जिस कारण मजबूरी में लोगों को नाले का गंदा पानी पीना पड़ता है. लोग आज भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं. जिस कारण लोग कई बिमारियों से ग्रसित हो रहे हैं. आजादी के इतने साल बाद भी इस गांव के लोगों को पीने के लिए साफ पानी तक नसीब नहीं होता है. नाले का गंदा पानी पीने को लोग मजबूर हैं. 

Advertisment

नाले का पानी पीने को मजबूर हैं लोग 

सरायकेला जिला के नगर निगम क्षेत्र आदित्यपुर के मिरुडीह गांव की ये सच्चाई है. जहां लोगों की ऐसी स्तिथि है कि जिसे देख इस बात का पता चलता है कि आज भी यहां लोगों को उनका हक नहीं मिल पा रहा है. मिरुडीह गांव एक आदिवासी बहुल बस्ती हैं. जहां 200 से भी ज्यादा लोग रहते हैं. जो सालों से नाले का गंदा पानी पीकर ही जी रहे हैं. आज जहां हम विकास की ओर आगे बढ़ रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ ऐसी तस्वीर देखकर ऐसा लगता है कि आज भी हम 19वीं  शताब्दी में जी रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : BJP ने मदरसे को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा - बच्चों को शिक्षा की जगह मिलता है हथियार

Advertisment

कई सालों से खराब पड़ा है हैंडपंप

ग्रामीणों ने इस मामले में कहा कि कई साल पहले सरकार के द्वारा यहां हैंडपंप तो लगवाया गया था, लेकिन कुछ दिनों बाद ही वो खराब हो गया, तब से लेकर आजतक वो खराब ही पड़ा है. जिस कारण कहीं से भी पानी ना मिलने के कारण लोग नाले का गंदा पानी पीने को मजबूर हैं. वैसे तो सरकार द्वारा हर घर पानी पहुंचाने के लिए नल जल योजना चलाई जा रही है, लेकिन इस गांव में ये योजना फेल होते दिख रही है. गंदे नाले का दूषित पानी पीने से कई बीमारियां से ग्रामीण ग्रसित हो रहे हैं, लेकिन मजबूरी में फिर भी उन्हें यही पानी पीना पड़ रहा है. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • नाले का गंदा पानी पीने को लोग हैं मजबूर 
  • कई वर्षों से लोग नाले का पानी पीकर कर रहे हैं जीवन यापन 
  • कई सालों से खराब पड़ा है हैंडपंप

Source : News State Bihar Jharkhand

Jharkhand crime news Seraikela crime News Seraikela News Seraikela police jharkhand-news jharkhand-police
Advertisment
Advertisment