Advertisment

'मन की बात' को लेकर गुमला के लोगों में खुशी, जानिए-क्या है कारण?

स्थानीय सांसद सुदर्शन भगत की पहल के बाद इलाके के अधिकांश परिवार जैविक खेती से जुड़कर अपने परिवार की आर्थिक स्तिथि को मजबूत कर रहे है, जिसकी चर्चा ना केवल जिला में है बल्कि पूरे राज्य में इसकी चर्चा हो रही है. 

author-image
Shailendra Shukla
New Update
mann ki baat

मन की बात( Photo Credit : फाइल फोटो)

आगामी 27 अगस्त को होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम में गुमला जिला का एक गांव चर्चा का विषय बनने वाला है इस बात की जानकारी मिलने के बाद गांव के लोगों में काफी खुशी का माहौल है गांव के लोगों ने कहा कि उनके गांव का हर परिवार आज जैविक खेती कर अपनी जीविका चला रहा है जिससे उनके परिवार की भरण पोषण तो हो ही रही है. उनकी इस कार्य के कारण प्रधानमंत्री की निगाह भी उसके गांव में पड़ी है जिसके बाद उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है ग्रामीणों का मानना है कि अब उनके गांव की तस्वीर जल्दी बदलने वाली है. 

Advertisment

गुमला जिला के मुरकुंडा पंचायत का कोटेनगसेरा गांव आगामी 27 अगस्त के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात में चर्चा होने की सूचना के बाद ग्रामीणों की खुशी का ठिकाना नही है. दरअसल, इलाके के लोग स्थानीय सांसद सुदर्शन भगत की पहल के बाद इलाके के अधिकांश परिवार जैविक खेती से जुड़कर अपने परिवार की आर्थिक स्तिथि को मजबूत कर रहे है, जिसकी चर्चा ना केवल जिला में है बल्कि पूरे राज्य में इसकी चर्चा हो रही है. 

अब इस गांव को पूरे देश मे पहचान मिलने जा रही है. क्योंकि आगामी 27 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मन की बात में इस गांव की चर्चा करने वाले है. इस बात की जानकारी मिलने के बाद पूरे गांव के लोगो मे काफी खुशी का माहौल देखने को मिल रहा है. ग्रामीणों को कहना है कि मोदी जी जब उनके गांव पर निगाह डालेंगे तो पूरा गांव का और विकास हो पायेगा. इस कार्य से जुड़ी  महिला ज्योति खंडित की माने तो उन्होंने इस जैविक खेती की प्रेरणा भी उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ही मिली है जहां प्रधानमंत्री ने लोगो से जैविक खेती की अपील की थी उसके बाद ना केवल उन्होंने इसकी खेती शुरू की बल्कि गांव के सैकड़ो परिवारों को इससे जोड़ने का काम किया. वहीं इससे जुड़ी अन्य महिलाओ की माने तो इससे ना केवल उनकी उपज में वृद्धि हुई बल्कि इससे उपज स्वस्थ के लिए भी काफी लाभप्रद है. उनकी मानें तो जैविक खेती करने से जमीन की उपजता भी बेहतर बनी रहती है वही उन लोगो के लिए और गौरव का विषय है कि अब उनके इस गांव के जैविक खेती की चर्चा खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर उन्हें वह खुशी प्रदान कर रहे हैं, जिसकी कल्पना भी इन लोगों ने नही की थी.

ये भी पढ़ें-CAG की रिपोर्ट में केंद्र की योजनाओं में धांधली का खुलासा, JMM ने PMO की चुप्पी पर उठाए सवाल

Advertisment

गांव की चर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात में होने की सूचना के बाद पूरे गांव में जश्न का माहौल है गांव के लोग झूमते गाते नजर आ रहे है. सभी लोग इस खुशी में नाचते गाते नजर आ रहे है. गांव के लोगों ने कहा कि इस गांव पर प्रधानमंत्री का ध्यान जाना निश्चित रूप से गांव में जैविक खेती कर रहे लोगो के लिए बहुत बड़ा सम्मान है. स्थानीय लोगों की मानें तो कल तक उनके गांव को जिला मुख्यालय में भी कम लोग ही जानते थे लेकिन अब पूरा देश ही नही बल्कि पूरे विश्व ना केवल देखेगा बल्कि यहां आना भी चाहेगा. ग्रामीणों का कहना है कि जब उनके गांव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने याद किया है तो इस गांव में विकास की गति भी तेज हो जाएगी और पूरा गांव का सभी समस्या का समाधान हो जाएगा.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रकमसेरा गांव की चर्चा मन की बात में आगामी 27 अगस्त को रखे जाने की सूचना के बाद बीजेपी प्रदेश स्तर के पदाधिकारी गांव का दौरा करने पहुँचे. बीजेपी नेताओ ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री गांव की उन विशेषताओ को पूरे विश्व के पटल पर लाने की कोशिश करते है, जिसकी जानकारी आसपास के लोगो को भी सही रूप से नहीं होती है. बीजेपी नेताओ ने कहा कि यह कोई राजनीतिक नहीं बल्कि पूरी तरह से लोगो के बीच की बात होती है. जिस तरह से रकमसेरा गांव के लोग जैविक खेती कर रहे है आज देश के बिभीन्न गांव में भी इसी तरह करने की आवश्यकता है.

रिपोर्ट: सुशील कुमार सिंह

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • गुमला के लोगों में खुशी की लहर
  • रकमसेरा गांव की कहानी का जिक्र करेंगे पीएम मोदी
  • मन की बात में रकमसेरा गांव के बारे में बताएंगे पीएम मोदी
  • पूरे जिले के लोगों में है खुशी

Source : News State Bihar Jharkhand

mann ki baat episode mann-ki-baat Gumla Latest News Gumla News
Advertisment
Advertisment