Advertisment

राष्ट्रपति मुर्मू ने संस्कृत का श्लोक पढ़कर बताया झारखंड का प्राचीन इतिहास, जानिए-कितना पुराना इतिहास है राज्य का

राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में झारखंड के प्राचीन इतिहास के बारे में संस्कृत के श्लोक का पाठन करके बताया.

author-image
Shailendra Shukla
New Update
murmu ji

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू( Photo Credit : न्यूज स्टेट बिहार झारखंड)

तीन दिवसीय झारखंड दौरे पर पहुंची राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के सम्मान में आज सूबे के राजभवन में एक कार्यक्रम रखा गया था. कार्यक्रम में तमाम दिग्गज मौजूद थे. राष्ट्रपति द्रोैपदी मुर्मू ने अपने संबोधन में झारखंड के प्राचीन इतिहास के बारे में संस्कृत के श्लोक का पाठन करके बताया. अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि झारखंड की इस धरती को मैं प्रणाम करती हूँ. आप सबके स्नेहपूर्ण स्वागत ने मुझे भाव-विभोर कर दिया है. मुझे झारखंड आकर विशेष प्रसन्नता होती है. आप सब लोगों के बीच यहां आना, मुझे अपने घर आने जैसा ही लगता है.

Advertisment

बहुत प्राचीन है झारखंड की पहचान

राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान झारखंड राज्य का अस्तित्व भले ही ज्यादा पुराना नहीं हो, लेकिन प्राचीन काल से ही, इस क्षेत्र की अलग पहचान रही है. भारतीय परंपरा में एक श्लोक उपलब्ध है, जो इस प्रकार है: अयस्क-पात्रे पय: पानम् शाल-पत्रे च भोजनम् शयनम् खर्जूरी पत्रे झारखण्डे विधीयते. अर्थात

झारखंड क्षेत्र में रहने वाले लोग, लोहे के बर्तन में पानी पीते हैं, साल के पत्ते पर भोजन करते हैं और खजूर के पत्तों पर सोते हैं.'

Advertisment

राष्ट्रपति ने आगे कहा कि झारखंड जैसे क्षेत्रों में, मानव समुदाय को तथा जीव-जंतुओं और वनस्पतियों को एक समान महत्व दिया गया है. इसीलिए, यहां के लोगों की मूल विचारधारा में समस्त प्रकृति एवं जीव जगत के लिए स्नेह, सम्मान एवं संरक्षण की भावना दिखाई देती है. 

Advertisment

झारखंड के सभी समुदाय एक-दूसरे का रखते हैं ध्यान

राष्ट्रपति ने आगे कहा कि झारखंड के समाज की एक अन्य मौलिक विशेषता है, व्यक्ति की जगह समूह को महत्व देना. जब समाज की सोच सामूहिकता पर आधारित होती है तो समूह के सभी सदस्य एक-दूसरे का ध्यान रखते हैं. सहकारिता और सामूहिकता की इस भावना को निरंतर और अधिक शक्तिशाली बनाना चाहिए.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • राष्ट्रपति मुर्मू के झारखंड दौरे का आज दूसरा दिन
  • राजभवन में राष्ट्रपति के सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन
  • राष्ट्रपति मुर्मू ने झारखंड की प्राचीनता को श्लोक के जरिए बताया
  • राष्ट्रपति ने झारखंड की प्राचीन वास्तविकता बताई
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Draupadi Murmu news in hindi droupadi murmu jharkhand visit President Droupadi Murmu
Advertisment
Advertisment