Advertisment

Jharkhand News: गुमला में प्रकृति के साथ ऐसे हो रहा खिलवाड़, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

गुमला के विभिन्न इलाकों में अवैध रूप से मिट्टी का उठाओ किया जा रहा है. जिससे ना केवल सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है बल्कि कई पेड़ों का अस्तित्व भी इसके कारण खतरे में पड़ता हुआ नजर आ रहा है.

author-image
Rashmi Rani
New Update
gumla

मिट्टी की धुलाई करते लोग( Photo Credit : फाइल फोटो )

अब तक आपने अवैध रूप से पत्थर का उत्खनन, कोयले की चोरी के साथ ही बालू का अवैध रूप से नदियों से उठाओ का मामला देखा होगा, लेकिन गुमला में इन दिनों प्रकृति के साथ एक अलग तरह से दोहन करते हुए खिलवाड़ किया जा रहा है. दरअसल गुमला के विभिन्न इलाकों में अवैध रूप से मिट्टी का उठाओ किया जा रहा है. जिससे ना केवल सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है बल्कि कई पेड़ों का अस्तित्व भी इसके कारण खतरे में पड़ता हुआ नजर आ रहा है.

Advertisment

जहां-तहां से मिट्टी की करते हैं कटाई

दरअसल मिट्टी की ढलाई करने के लिए इस काम में लगे हुए लोगों द्वारा जहां-तहां से मिट्टी की कटाई की जा रही है. जिसके कारण उस इलाके में पड़ने वाले पेड़ों का अस्तित्व भी खतरे में पड़ता जा रहा है. कई पेड़ तो कभी भी गिर सकते हैं ऐसी स्थिति में आ गए हैं. वहीं, पेड़ों के साथ ही साथ उस इलाके से गुजरने वाले बिजली के खंभों का भी स्थिति खराब होता नजर आ रहा है. जिसके कारण सरकार को काफी नुकसान होने की संभावना बनी हुई है. अगर बिजली के खंभे गिरते हैं तो इलाके में बिजली की आपूर्ति तो बाधित होगी ही साथ ही साथ कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है. स्थानीय लोगों ने इस मुद्दे को लेकर कई बार आवाज उठाया है, लेकिन अब तक किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

प्रकृति को हो रहा नुकसान

Advertisment

वहीं, इस तरह से हो रहे अवैध रूप से मिट्टी की धुलाई के कारण लगातार जमीन बर्बाद हो रहा है और एक ऐसी परिस्थिति बनते जा रही है. जिससे प्रकृति को जबरदस्त नुकसान होने की संभावना बनी हुई है. स्थानीय लोगों ने कहा कि प्रशासन और सरकार का ध्यान इस ओर कभी नहीं गया. यही कारण है कि लगातार यहां से मिट्टी की अवैध रूप से कटाई करके लोग बाजारों में बेच रहे हैं और पैसा तो कमा रहे हैं, लेकिन प्रकृति के साथ जो खिलवाड़ हो रहा है, उसकी भरपाई कर पाना आने वाले दिनों में काफी महंगा पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें : बाबूलाल मरांडी ने सीएम हेमंत सोरेन को बताया आदिवासियों का विरोधी, ये बड़े कारण का दिया हवाला

खतरे में पेड़ों का अस्तित्व

Advertisment

पेड़ों के आसपास से जिस तरह से मिट्टी की कटाई लगातार कर रहे हैं. हमारी गलती के कारण इन पेड़ों का अस्तित्व भी खतरे में आ गया है. स्थानीय लोगों ने इस मामले को लेकर प्रशासन से जल्द से जल्द कार्रवाई करने की मांग की गई है. हालांकि जिला का कोई भी प्रशासनिक पदाधिकारी और विभाग इस मामले को लेकर गंभीर होता नजर नहीं आ रहा है. जिसके कारण यह धंधा लगातार चल रहा है. 

रिपोर्ट - सुशिल कुमार सिंह

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • जहां-तहां से मिट्टी की करते हैं कटाई
  • प्रकृति को हो रहा नुकसान
  • कभी भी  हो सकता है कोई बड़ा हादसा
  • खतरे में पेड़ों का अस्तित्व

Source : News State Bihar Jharkhand

Gumla Crime News Gumla police jharkhand-news jharkhand-police Gumla News
Advertisment
Advertisment