Advertisment

रांची में एक साथ 5 बच्चों की मां बनी महिला, रिम्स के इतिहास में पहला मामला

झारखंड के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रांची स्थित राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है, जहां सोमवार को दोपहर एक महिला ने अपनी जान जोखिम में डालकर पांच बच्चियों को जन्म दिया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Rimms news

एक साथ 5 बच्चों की मां बनी महिला( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

झारखंड के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रांची स्थित राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है, जहां सोमवार को दोपहर एक महिला ने अपनी जान जोखिम में डालकर पांच बच्चियों को जन्म दिया है. हालांकि बच्चे समय से पहले पैदा हुए थे, जिसके बाद बच्चों को आईसीयू में रखा गया है. वहीं उनके माता-पिता और रिश्तेदारों का कहना है कि, '' हमें खुशी है कि 7 साल बाद हमें यह मौका मिला है. हम 7 साल से निःसंतान थे. अब भगवान ने हमें इतनी बड़ी खुशी दी है. एक साथ 7 लक्ष्मी हमारे घर आईं हैं, लेकिन हम एक गरीब परिवार से हैं, ऐसे में सरकार को भी हमारी मदद करनी चाहिए. पांच बच्चियों को एक साथ पालने में हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, ऐसे में सरकार को हमारी मदद करनी चाहिए.''

Advertisment

आपको बता दें कि, इन बच्चों की मां अंकिता कुमारी और पिता प्रकाश कुमार साव ख़ुश हैं, क्योंकि उन्हें शादी के सात साल बाद बच्चे हुए हैं. हालांकि, यह ख़ुशी उनके लिए कई चिंताएं भी लेकर आई है. इस पूरे मामले को लेकर डॉक्टरों का कहना है कि, ''बच्चियों और उनकी मां की हालत फिलहाल स्थिर है. फिर भी उन्हें अगले कुछ सप्ताह अस्पताल में ही रहना होगा.

यह भी पढ़ें: बिहार के इन जिलों में आज होगी बारिश, तेज हवा के साथ बिजली गिरने की आशंका

इसके साथ ही आपको बता दें कि, उनकी बच्चियों को दो अलग-अलग अस्पतालों के नियोनटल इंटेसिव केयर यूनिट (एनआइसीयू) में वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है. प्रसव पूर्व जांच के बाद डॉक्टरों ने उसे बताया कि, वह एक से अधिक बच्चों के साथ गर्भवती हैं. साथ ही बता दें कि वह डाक्टर्स की देखरेख में थीं. 22 मई की दोपहर उन्हें अचानक दर्द (लेबर पेन) हुआ और उन्होंने आधे घंटे के दौरान एक-एक कर पांच बेटियों को जन्म दिया, जिसके बाद वहां मौजूद सारे लोग हैरान थे. फिलहाल उनका इलाज कर रही डॉ. शशिबाला सिंह की टीम में शामिल डॉ. बुलुप्रिया ने बताया कि रिम्स में पहली बार एक साथ पांच बच्चों का जन्म हुआ है. इससे पहले यहां एक महिला ने चार बच्चों को जन्म दिया था, अब वह रिकॉर्ड टूट गया है. 

HIGHLIGHTS

  • रांची में एक साथ 5 बच्चों को जन्म दीमहिला
  • RIMS के इतिहास का पहला मामला
  • मां के साथ सभी बच्चे स्वस्थ्य

Source : News State Bihar Jharkhand

Ranchi Samachar women gives birth to 5 Ranchi News unique storty of Ranchi Ranchi News Today ranchi News in Hindi Rimms news Ranchi Breaking News Ranchi Local News Ranchi News jharkhand-news jharkhand-news-in-hindi Ranchi City News Ranchi Latest News
Advertisment
Advertisment