Advertisment

रांची नगर निगम का वायु प्रदूषण को लेकर पहल, जल्द मिलेगी जाम से निजात

रांची नगर निगम, निगम क्षेत्र में वायु प्रदूषण को रोकने और कम करने के लिए लगातर काम कर रहा है. इन दिनों रांची नगर निगम मुख्य रुप से पीएम 10 पर फोकस कर रहा है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
ranchi nagar nigam

वायु प्रदूषण को लेकर पहल( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

रांची नगर निगम, निगम क्षेत्र में वायु प्रदूषण को रोकने और कम करने के लिए लगातर काम कर रहा है. इन दिनों रांची नगर निगम मुख्य रुप से पीएम 10 पर फोकस कर रहा है. सड़कों पर एंटी स्मोकिंग का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके साथ ही स्प्रिंकलर का भी इस्तेमाल प्रदूषण को रोकने के लिए किया जा रहा है. स्प्रिंकलर के जरिए रांची की विभिन्न सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है. ताकि ज्यादा से ज्यादा धूल कण को हवा में फैलने से रोका जा सके. राजधानी की सड़कों की अगर बात करें तो वायु प्रदूषण को रोकने की दिशा में रांची नगर निगम की पहल और स्प्रिंकलर का इस्तेमाल दिख जायेगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- फर्जी प्रमाण पत्र मामले में साहिबगंज पुलिस की बड़ी कामयाबी, 3 शिक्षकों को किया गिरफ्तार

वायु प्रदूषण पर लगाम लगाएगी रांची नगर निगम

इससे धूल को हवा में फैलने से ना सिर्फ रोका जाता है, बल्कि वायु प्रदूषण को कम करने का एक कारगर कदम है. रांची नगर निगम के सड़कों की भी अब नियमित और शिफ्टों में सफाई हो रही है. मुख्य सड़कों की सफाई स्विपिंग मशीन से की जा रही है. सड़कों की स्विपिंग से , सड़क पर धूल कण कचरों को हर दिन दो शिफ्ट में साफ किया जा रहा है. रांची नगर निगम के द्वारा वायु प्रदूषण को रोकने और हवा में धूल कण को फैलने से बचाने के लिए फुटपाथ को भी पेवर ब्लॉक से कवर करने का काम किया जा रहा है. 

Advertisment

सड़कों को किया जा रहा है कवर

हर फुटपाथ और चौक चौराहे पर पेवर ब्लॉक बिछा कर इससे सड़कों को कवर करने का काम किया जा रहा है, ताकि मिट्टी और धूलकण न उड़े. सड़कें पेवर ब्लॉक से कवर रहेगा, तो इससे पीएम 10 मानक को मेंटेन रखने में मदद मिलेगी. रांची नगर निगम, राजधानी की कई सड़कों के कालीकरण का भी काम कर रहा है. कालीकरण होने से भी मिट्टी और धूलकण के अंश हवा में ज्यादा घुलनशील नहीं होंगे और इससे वायु प्रदूषण को कम करने और रोकने में ये काली सड़कें सहायक होगी.

जल्द मिलेगी जाम की समस्याओं से निजात

Advertisment

रांची नगर निगम सभी चौक चौराहे का भी चौड़ीकरण कर रही है. सड़कों के चौक चौराहे, चौड़े होंगे जिससे जाम जैसी समस्याओं से निजात मिलेगी. जाम जैसे हालात नहीं रहेंगे. चौराहे पर ज्यादा गाड़ियां ज्यादा देर तक खड़ी नहीं रहेगी. सड़कों पर ज्यादा देर तक गाड़ियों के खड़ी रहने से प्रदूषण फैलता है. इससे प्रदूषण को बढ़ावा मिलता है. इसलिए चौराहे का चौड़ीकरण किया जा रहा है. रांची में ट्रैफिक सिग्नल पर लेफ्ट फ्री कांसेप्ट लाया गया है. ताकि रेड लाइट पर ज्यादा गाडियां खड़ी ना हो सके और उससे प्रदूषण को बढ़ावा ना मिले. रांची नगर निगम, ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर लगातार लेफ्ट फ्री कांसेप्ट को बढ़ावा दे रही है.

लोगों के बीच फैला रही जागरूकता

रांची नगर निगम इस बात को भी लेकर लोगों के बीच जागरूकता फैला रही है. सिग्नल रेड हो तो गाड़ी का इंजन बंद रखें. बेवजह लाल बत्ती पर गाड़ी को चालू हालत में ना रखें. इससे वायु प्रदूषण होता है. गाड़ियों के काले धुएं हमारे सेहत के लिए नुकसानदेह है. इसलिए नगर निगम सड़कों पर लगातार लोगों के बीच गाड़ी के परिचालन को लेकर भी जागरूकता फैलता है. रांची नगर निगम का इंफोर्समेंट टीम लगातार निगम क्षेत्र में ये मॉनिटरिंग करती है कि किसी भी व्यक्ति का बिल्डिंग मेटेरियल बिना ढके, खुले में ना रखा रहे. हर हाल में बिल्डिंग मटेरियल कवर्ड रहे.  अगर किसी बिल्डिंग को गिराया जा रहा है, तो उस दौरान भी प्रोटोकॉल के मानक का पालन हो ये निगम की जिम्मेदारी है. नियमों का पालन करवाने के लिए निगम की इंफोर्समेंट टीम, नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कारवाई भी करती है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • रांची नगर निगम का वायु प्रदूषण को लेकर पहल
  • जल्द मिलेगी जाम से निजात
  • लोगों के बीच फैला रही जागरूकता

Source : News State Bihar Jharkhand

jharkhand local news Ranchi Municipal Corporation hindi news update jharkhand latest news
Advertisment
Advertisment