Advertisment

Jharkhand Weather: झारखंड में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, कई जिलों में पारा पहुंचा 44 डिग्री के पार

कहीं बाढ़ है तो कहीं चिलचिलाती गर्मी, मौसम का कुछ ऐसा ही हाल भारत के अलग अलग हिस्सों में है. गुजरात के कच्छ हो या राजस्थान का कुछ रेगिस्तानी इलाका जहां तुफान के बाद इलाका जलमग्न है. वहीं, बिहार और झारखंड जो आजकल भीषण गर्मी और लू की चपेट में है.

author-image
Jatin Madan
New Update
wet

Jharkhand Weather( Photo Credit : फाइल फोटो )

कहीं बाढ़ है तो कहीं चिलचिलाती गर्मी, मौसम का कुछ ऐसा ही हाल भारत के अलग अलग हिस्सों में है. गुजरात के कच्छ हो या राजस्थान का कुछ रेगिस्तानी इलाका जहां तुफान के बाद इलाका जलमग्न है. वहीं, बिहार और झारखंड जो आजकल भीषण गर्मी और लू की चपेट में है. जून के महीने में मौसम की ये मार ऐसी है कि बिहार और झारखंड के लोग ऐसी 44 डिग्री के पार पारे की मार झेल रहे हैं. जहां भारत के कई राज्यों में मॉनसून दस्तक दे चुका है. वहीं, बिहार और झारखंड में लू और भीषण गर्मी पड़ रही है.

Advertisment

बेबस हो रहे लोग

यहां लोग गर्मी के चलते घरों में कैद होने पर मजबूर हैं. गर्मी का हाल ये है कि घर से निकलने पर लोग लू का शिकार हो रहे हैं. जिसके चलते लोगों के सामने और कोई ऑप्शन भी नहीं है. झारखंड में गर्मी का हाल ये है कि कई जिलों में तापमान रिकॉर्ड स्तर है. गर्मी के चलते लोग पसीने से तर-बतर हैं. लोग गर्मी से बचने के लिए अलग-अलग तरह के उपाय कर रहे हैं. कोई पानी का सहारा ले रहा है. कोई मौसमी फल का, तो कोई शरबत का और लोग करें भी तो क्या प्रकृति के सामने लोग बेबस हैं.

गर्मी का अलर्ट जारी

गर्मी को देखते हुए जिला प्रशासन भी लोगों को लगातार अलर्ट जारी कर रहा है. मौसम विभाग भी लोगों को समय समय पर लोगों को मौसम के बारे में जानकारी दे रहा है. मौसम विभाग की माने तो झारखंड में प्रचंड गर्मी और तेज लू से झारखंड वासियों को फिलहाल राहत मिलने वाली नहीं है. इसलिए भीषण गर्मी और लू लोगों को अभी कुछ दिनों तक और परेशान करेगा, लेकिन लोगों के लिए थोड़ी राहत वाली बात यह है कि करीब 5 से 7 दिनों के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिलने की थोड़ी संभावना जरुर है.

तापमान 44 के पार

झारखंड में गर्मी का आलम यह है कि अधिकांश जिलों का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है. इस भीषण गर्मी और गर्म हवा से लोगो की परेशानी लगातार बढ़ रही है. सुबह होते ही तेज धूप के कारण लोगों को गर्मी सताने लगती है और दोपहर होते ही लोगों का घरों से कहीं बाहर निकलना मुश्किल होने लगता है. जिसके चलते लोग घरों में ही दुबकने पर मजबूर हैं. राहत की बात यह है कि झारखंड में प्री-मानसून गतिविधियां जल्द शुरू होने के संकेत मिलने लगे हैं, जिससे आने वाले दिनों में लोगों को गर्मी और लू से राहत जरुर मिलेगी.

यह भी पढ़ें : Jharkhand News: बोकारो में भीषण गर्मी के बीच बिजली बंद, सड़कों पर उतरे लोग

रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

झारखंड में पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी से लगभग सभी जिलों का पारा हाई है. गढ़वा, पलामू सहित कई जिलों में पारा 44 डिग्री के पार है. जबकि राजधानी रांची में पारा 41 डिग्री तक पहुंच चुका है. रांची मौसम विभाग का मानना है की राज्य में लोगों को अभी 5 से 7 दिनों तक गरमी झेलनी पड़ेगी. इस प्रचंड गर्मी से राजधानी की ज्यादातर सड़के सुनसान है. रांची के लोगों की माने तो इस तरह की गर्मी उन्होंने आज तक नहीं देखी है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • झारखंड में भीषण गर्मी से हाल बेहाल
  • गर्मी का पारा हाई...क्या हो उपाय?
  • कहीं बाढ़ और तूफान...कहीं गर्मी कर रही परेशान
  • कई जिलों में पारा पहुंचा 44 डिग्री के पार 

Source : News State Bihar Jharkhand

Summer Update Today Jharkhand Weather News weather update today heat record in Jharkhand Jharkhand Weather
Advertisment
Advertisment