Advertisment

Jharkhand Elections: इंडिया एलायंस के बीच तय हुआ सीटों का बंटवारा, जानें पूरा समीकरण

झारखंड विधानसभा को लेकर इंडिया एलायंस के बीच सीटों का बंटवारा तय हो चुका है. जेएमएम 43 सीटों पर, कांग्रेस को 29 सीट और आरजेडी को पांच सीटें मिल सकती है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
hemant soren jharkhand ekection

इंडिया एलायंस के बीच तय हुआ सीटों का बंटवारा

Advertisment

Jharkhand Elections: झारखंड विधानसभा के चुनाव के तारीखों की घोषणा हो चुकी है. प्रदेश में दो चरणों में मतदान होने वाला है. प्रदेश में कुल 81 विधानसभा सीटें हैं. पहले चरण में 43 सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा तो वहीं दूसरे चरण में 38 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा. वहीं, चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे. इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारी में जुट चुकी है. जल्द ही एनडीए और गठबंधन की सरकार सीटों का बंटवारा तय कर सकती है. 

इंडिया एलायंस में सीटों का बंटवारा तय

जानकारी की मानें तो शुक्रवार को जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी के बीच सीटों के बंटवारे की घोषणा हो सकती है. सूत्रों के अनुसार, जेएमएम 43 सीटों पर चुनाव लड़ेगी तो वहीं कांग्रेस को 29 सीट और आरजेडी को पांच सीटें मिल सकती है. सीटों का फॉर्मूला तय करने के लिए आज रांची में कांग्रेस नेताओं ने मीटिंग भी बुलाई है.

2019 में जेएमएए का प्रदर्शन शानदार

जिसके बाद देर शाम जेएमएम से इस पर चर्चा की जाएगी. बता दें कि 2019 विधानसभा चुनाव में जेएमएम ने 30 सीटों पर जीत दर्ज की थी तो वहीं कांग्रेस ने 16 और आरजेडी ने 1 सीट अपने नाम किया था. जिसके बाद तीनों दलों ने मिलकर प्रदेश में गठबंधन की सरकार बनाई थी. 

यह भी पढ़ें- झारखंड-महाराष्ट्र में होगी 'इंडिया गठबंधन' की जीत, कांग्रेस नेता का बड़ा दावा

55-56 सीटों पर बीजेपी उतार सकती है उम्मीदवार

वहीं, एनडीए की बात करें तो भाजपा 55-56 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है. वहीं, सहयोगी दल आजसू को 9-10 सीटें मिल सकती है. इसके अलावा एनडीए अपने अन्य सहयोगी दलों जेडीयू, लोजपा (रामविलास), हम को भी सीट ऑफर कर सकती है.

एनडीए में सीटों के बंटवारे पर फंसा पेंच

हालांकि चिराग पासवान 10 से ज्यादा सीट की मांग कर रहे हैं और उन्होंने यहां तक कह दिया है कि अगर एनडीए उन्हें सीट नहीं देती है तो वह सभी सीटों से अपने प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारेंगे. 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 25 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं, आजसू ने अकेले चुनाव लड़कर दो सीटों पर अपना कब्जा जमाया था. 2014 में मोदी लहर के समय भाजपा का प्रदर्शन झारखंड में शानदार रहा था.

Jharkhand election news 2024 Jharkahnd News Jharkhand Election Jharkhand elections 2024
Advertisment
Advertisment