Advertisment

Jharkhand Elections: चुनावों की तारीखों की घोषणा से पहले NDA में तनाव, JDU और चिराग पासवान ने इतने सीटों पर ठोका दावा

Jharkhand Elections: बीजेपी के तमाम नेता लगातार झारखंड में चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे हैं. चुनावों की तारीखों की घोषणा से पहले बीजेपी की सहयोगी दलों ने टेंशन बढ़ा दी है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
chirag modi and nitish
Advertisment

Jharkhand Elections: मंगलवार को चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि आज दोपहर 3.30 बजे झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा के तारीखों की घोषणा की जाएगी. दोनों प्रदेश में पहले से ही चुनाव को लेकर सियासी भूचाल मचा हुआ है. झारखंड में बीजेपी हो या फिर झामुमो दोनों लगातार चुनावी रैलियां करती नजर आ रही है. 

जेडीयू और चिराग पासवान ने बढ़ाई BJP की टेंशन

बीजेपी के तमाम बड़े नेता लगातार झारखंड में जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं, लेकिन चुनावों की तारीखों की घोषणा से पहले एनडीए में टेंशन बढ़ती नजर आ रही है. प्रदेश में कुल 81 विधानसभा सीटें हैं. बीजेपी 67 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है तो वहीं अपने सहयोगी दल आजसू को 11 सीटें देने की बात कही जा रही है. इस बीच जेडीयू और लोजपा (रामविलास) के साथ सीटों का फॉर्मूला तय नहीं हो पाया है.

यह भी पढ़ें- UP में अब थूका तो खैर नहीं, 'थूक जिहाद' पर योगी सरकार ला रही है सख्त अध्यादेश

सीटों के बंटवारे से नाखुश JDU और चिराग

सूत्रों की मानें तो जेडीयू ने झारखंड विधानसभा के चुनाव को लेकर 11 सीटों पर दावा ठोका है तो वहीं चिराग पासवान भी 10 से ज्यादा सीटों की मांग कर रहे हैं. दूसरी तरफ बीजेपी जेडीयू को दो और चिराग पासवान की पार्टी को 1 सीट देने पर विचार कर रही है. चिराग पासवान 1 सीट के लिए तैयार नहीं है और अगर उन्हें मनचाहा सीट नहीं मिलता है तो वह सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार सकते हैं. फिलहाल, चिराग विदेश दौरे पर हैं और वहां से लौटने के बाद ही वह इस पर फैसला करेंगे. अब देखना यह है कि बीजेपी अपने सहयोगी दलों को मनाने में सफल होती है या फिर सहयोगी दल ही झारखंड में बीजेपी का खेल खराब कर सकती है.

5 जनवरी, 2025 को खत्म होगा विधानसभा कार्यकाल

झारखंड में एक तरफ झामुमो-कांग्रेस की गठबंधन की सरकार है. एक बार फिर से हेमंत सोरेन को ही मुख्यमंत्री चेहरा बनाया गया है तो वहीं एनडीए की तरफ से अब तक किसी चेहरे पर मुहर नहीं लगी है. जानकारी की मानें तो बीजेपी भी किसी आदिवासी चेहरा को ही मौका दे सकती है. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी, 2025 को खत्म हो रहा है. 

BJP Chirag Paswan JDU Jharkhand election news 2024 Jharkhand Assembly Election Jharkhand Election Jharkhand Assembly Election 2024
Advertisment
Advertisment