Advertisment

मानसिक तनाव कम करने की अनोखी पहल

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इतना मशगूल हो गए हैं कि हमारे लिए क्या जरूरी हैं और क्या नहीं उसे हम भूल जाते है. जिसके बाद हमारी लाइफस्टाइल बुरी तरह से प्रभावित होती है. और हम मानसिक तनाव के शिकार हो जाते है.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
gumla pic

मानसिक तनाव कम करने की अनोखा पहल( Photo Credit : फाइल फोटो )

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इतना मशगूल हो गए हैं कि हमारे लिए क्या जरूरी हैं और क्या नहीं उसे हम भूल जाते है... जिसके बाद हमारी लाइफस्टाइल बुरी तरह से प्रभावित होती है... और हम मानसिक तनाव के शिकार हो जाते है. खास कर युवा मानसिक तनाव और डिप्रेशन की वजह से काफी परेशान रहते है. जिसके लेकर गुमला जिला के प्रशासनिक पदाधिकारी इन दिनों मानसिक तनाव कम करने कि लिए अनोखा पहल दिखा रहे है. बता दें आपको प्रशासनिक पदाधिकारी समाज के प्रति अपने दायित्व को निभाते हुए युवा पीढ़ी में बनते मानसिक तनाव को कम करने को लेकर विशेष रूप से लगे हुए है. जो पूरे जिले में इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- अवैध कोयला कारोबार का विरोध ग्रामीणों को पड़ा महंगा

 

मानसिक तनाव कम करने की अनोखा पहल

Advertisment

आज के समय मे युवाओ में बढ़ते तनाव के कारण उनके द्वारा कई तरह के गलत कदम उठाने की घटनाएं आय दिन सामने आ रही है. इसी तनाव के कारण कोटा में कई छात्रों ने आत्महत्या भी कर ली है. जिसको लेकर समाज में एक अलग सा ही माहौल बना हुआ है. इसको लेकर कई मंचों पर चर्चा तो हो रही है. लेकिन इन सब के बीच गुमला के एक प्रशासनिक पदाधिकारी ना केवल चिंतित नजर आ रहे है बल्कि युवाओं के मानसिक तनाव को कम करने के लिए कई विद्यालयों में जाकर विशेष रूप से क्लास भी ले रहे है. इस क्रम में अधिकारी बच्चों से खुलकर बात करने के साथ ही उन्हें तनाव मुक्त होकर जीवन जीने की सलाह दे रहे है. उन्होनें बच्चों को बताया कि जीवन में केवल नौकरी पाना ही सफलता की पहचान नहीं है. बल्कि एक अच्छा इंसान बनना सबसे बड़ी सफलता है.

तनाव को दूर करने के लिए शुरू किया गया पहल

आज जहां हर कोई अपने काम में व्यस्त होने की बात कर समाज के प्रति अपने दायित्व को निभा नहीं पा रहा है. उसके बीच जिला के अपर समाहर्ता सुधीर कुमार गुप्ता जिस गंभीरता से समाज में युवाओं के अंदर बन रही मानसिक तनाव को कम करने के लिए जो पहल कर रहे है. उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाएं उतना ही कम है. जिला के अपर समाहर्ता सुधीर कुमार गुप्ता सरकारी पदाधिकारी के दायित्व को तो ईमानदारी से निभा रहे ही है. साथ ही बच्चों में तनाव को कम करने को लेकर विशेष अभियान चला रहे है. उन्होनें आगे कहा कि अपनों से दूरी के साथ ही मोबाइल का बहुत उपयोग करना भी उन्हें कई तरह के तनाव के करीब ले जा रहा है. वहीं एक पदाधिकारी की इस तरह की पहल को लेकर स्कूल के शिक्षक भी जमकर प्रशंसा कर रहे है. शिक्षक भी मानते है कि उनकी ओर से बच्चों को शिक्षा तो दी जाती है, लेकिन उनके तनाव को कम करने के लिए जिला के अपर समाहर्ता की ओर से जो पहल की जा रही है वह बाहद सराहनीय है. 

Advertisment

अधिकारियों ने अनोखे अंदाज में किया तनाव कम

वहीं अपर समाहर्ता सुधीर कुमार गुप्ता के स्कूल में आकर बच्चों को कैरियर को लेकर दी जाने वाली सलाह के साथ ही दैनिक जीवन के व्यवहार को कैसा रखा जाय इसकी जानकारी मिलने के बाद युवक युवतियों में भी काफी खुशी देखी गई. बच्चों ने बता या कि सर की क्लास से उन्हें काफी अच्छा लगा. इससे उनका मानसिक तनाव भी कम होता महसूस हो रहा है. वही अपर समाहर्ता सुधीर कुमार गुप्ता द्वारा स्कूलों में जाकर युवक युवतियों को उनके बेहतर करियर के लिए गाइडलाइन देने के साथ ही उनके अंदर के तनाव को कम करने की जिस तरह से पहल की जा रही है. वह काफी सराहनीय है. इस तरह की पहल लोगों को करना चाहिए जो इस क्षेत्र में कुछ जानकारी रखते है. क्योंकि जिस तरह से युवाओं में तनाव और मानसिक दबाव बन रही है और उससे कई घटनाएं सामने आ रही है. वह पूरे समाज के लिए चिंता का विषय है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • मानसिक तनाव कम करने की अनोखा पहल
  • तनाव को दूर करने के लिए शुरू किया गया पहल
  • गुमला जिला प्रशासन ने शुरू किया अनोखा पहल
  • अधिकारियों ने अनोखे अंदाज में किया तनाव कम

Source : News State Bihar Jharkhand

Gumla Hindi News News in Hindi motivation tips jharkhand-news jharkhand-news-in-hindi Jharkhand motivation news Gumla News Jharkhand government
Advertisment
Advertisment