logo-image
लोकसभा चुनाव

चौथे चरण के साथ झारखंड में मतदान शुरू, खूंटी में 1 बजे तक मतदान फीसदी सबसे ज्यादा

Jharkhand Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के साथ ही झारखंड में भी वोटिंग शुरू हो चुकी है. लोकतंत्र के महापर्व को लेकर झारखंड वासियों में खासा उत्साह है.

Updated on: 13 May 2024, 02:16 PM

highlights

  • चौथे चरण के साथ झारखंड में मतदान शुरू
  • खूंटी में 1 बजे तक मतदान फीसदी सबसे ज्यादा
  • चार लोकसभा सीटों पर इन प्रत्याशियों के बीच मुकाबला

Ranchi:

Jharkhand Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के साथ ही झारखंड में भी वोटिंग शुरू हो चुकी है. लोकतंत्र के महापर्व को लेकर झारखंड वासियों में खासा उत्साह है. प्रदेश में कुल 4 लोकसभा सीटों पर मतदान चल रहा है, जिसमें पलामू, सरायकेला, खूंटी और लोहरदगा शामिल है. झारखंड में दोपहर 1 बजे तक 43.80 प्रतिशत वोटिंग हुई है. देशभर में कुल 96 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. इसमें जिसमें कुल 10 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव हो रहा है. चौथे चरण के साथ ही कुल 18 राज्य और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में आम चुनाव की वोटिंग 13 मई को खत्म हो जाएगी. वहीं, झारखंड के 4 लोकसभा सीटों पर 45 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर लगी हुई है.

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट में होगी सोरेन की याचिका पर सुनवाई, 3 महीनों से जेल में हैं बंद

खूंटी में 1 बजे तक 47.41 प्रतिशत वोटिंग
लोहरदगा में 1 बजे तक 43.46 प्रतिशत वोटिंग
पलामू में 1 बजे तक 41.85 प्रतिशत वोटिंग
सिंहभूम में 1 बजे तक 43.83 प्रतिशत वोटिंग

चार लोकसभा सीटों पर इन प्रत्याशियों के बीच मुकाबला

आपको बता दें कि खूंटी में भाजपा प्रत्याशी अर्जुन मुंडा का मुकाबला गठबंधन की तरफ से कांग्रेस प्रत्याशी कालीचरण मुंडा के साथ है. वहीं, लोहरदगा में बीजेपी प्रत्याशी समीर उरांव के खिलाफ कांग्रेस उम्मीदवार सुखदेख भगत चुनावी मैदान में है. पलामू से बीजेपी प्रत्याशी बीडी राम के खिलाफ आरजेडी कैंडिडेट ममता भुईंया चुनावी मैदान में है. सिंरभूम में बीजेपी प्रत्याशी गीता कोड़ा और जेएमएम प्रत्याशी जोबा मांझी के बीच चुनावी मुकाबला है.

नेताओं ने बढ़-चढ़कर कर लिया भाग

वहीं, सरायकेला में सीएम चंपाई सोरेन ने सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र से अंतर्गत अपने गांव पहुंचक वोट डाला. इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी और बच्चे भी मतदान के लिए पहुंचे. कड़ी सुरक्षा के बीच सीएम ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. साथ ही सीएम ने लोगों से भी वोट डालने की अपील की. सरायकेला में खूंटी लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी अर्जुन मुंडा ने भी अपनी पत्नी मीरा मुंडा के साथ पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मीडिया कर्मी से बात करके अर्जुन मुंडा ने कहा कि यह चुनाव देश को बेहतर भविष्य की ओर ले जाएगा.