Advertisment

झारखंड में आज भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Jharkhand IMD Alert: झारखंड के ऊपर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र का असर आज दिखेगा. मौसम विभाग ने झारखंड में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Jharkhand IMD Alert

झारखंड मानसून( Photo Credit : News Nation )

Jharkhand IMD Alert: झारखंड के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिसके कारण रविवार को पूरे राज्य में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. मौसम केंद्र ने इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका जताई गई है. साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर एक-दो दिन ही रहेगा. इसके बाद मानसून की गति थोड़ी धीमी हो जाएगी. राज्य के अलग-अलग हिस्सों में पिछले 24 घंटों में तेज बारिश हुई है. सबसे अधिक बारिश नेतरहाट में हुई, जहां करीब 75 मिमी बारिश दर्ज की गई.

Advertisment

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

पिछले 24 घंटों का हाल

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक 75 मिलीमीटर बारिश नेतरहाट में हुई है. चाईबासा में 40 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई है. इसके अतिरिक्त लातेहार, तिलैया, डुमरी और चाईबासा में भी 40 मिमी से अधिक बारिश हुई है. झारखंड की राजधानी रांची में भी 36 मिमी बारिश दर्ज की गई है. बारिश और बादल के कारण राजधानी का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह रहा है.

राज्य में अब तक की बारिश

झारखंड में एक जून से अब तक करीब 161.1 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से करीब 49 फीसदी कम है. राज्य में अब तक 316 मिमी बारिश होनी चाहिए थी. बारिश की कमी के कारण कई जिलों में खेती-बारी का काम भी प्रभावित हो रहा है.

ऑरेंज अलर्ट और वज्रपात की चेतावनी

मौसम केंद्र ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए भारी बारिश और वज्रपात की आशंका जताई है. लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी गई है. बारिश की कमी और खेती पर इसके प्रभाव को देखते हुए, राज्य सरकार को किसानों के हित में जल्द से जल्द उपाय करने की आवश्यकता है.

बहरहाल, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और मानसून की गतिविधियों का असर झारखंड में देखने को मिल रहा है. ऑरेंज अलर्ट और भारी बारिश की चेतावनी के बीच, राज्य के लोग सतर्क और सुरक्षित रहें. राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन को भी इस स्थिति में तेजी से कार्य करने और लोगों को सहायता प्रदान करने की आवश्यकता है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • झारखंड में आज भारी बारिश की चेतावनी
  • IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट
  • जानें झारखंड के पिछले 24 घंटों का हाल

Source : News State Bihar Jharkhand

IMD Report weather report Weather Forecasting latest jharkhand news jharkhand weather today Jharkhand Today News imd alert Weather Today Weather News Weather Forecast hindi news jharkhand-news jharkhand-news-in-hindi weather imd rain
Advertisment
Advertisment