Advertisment

झारखंड के इन जिलों में भारी बारिश की आशंका, IMD ने जारी किया अलर्ट

आज झारखंड के 13 जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना है. मौसम विभाग ने गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, हजारीबाग, गिरिडीह, देवघर, दुमका सहित अन्य जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Jharkhand IMD

Jharkhand IMD

Jharkhand Weather Update Today: झारखंड के 13 जिलों में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना जताई गई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के रांची स्थित केंद्र ने शुक्रवार को राज्य के उत्तरी क्षेत्रों में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में मौसम की अनिश्चितता को देखते हुए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

Advertisment

3 दिनों तक झारखंड में बारिश की संभावना

आपको बता दें कि रांची के मौसम केंद्र प्रमुख अभिषेक आनंद के अनुसार, 23 से 25 अगस्त के बीच झारखंड के लगभग सभी जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. अगले 5 दिनों तक तापमान में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने 13 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिनमें गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, देवघर, जामताड़ा, दुमका, गोड्डा, पाकुड़ और साहिबगंज शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : MP में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने अगले चार दिनों के लिए जारी किया नया अपडेट

रांची में भी बारिश का अनुमान

वहीं राजधानी रांची में शुक्रवार को बादल छाए रहेंगे और दिन में दो या अधिक बार हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. रांची का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेंटीग्रेड के आसपास रहने का अनुमान है. अगले कुछ दिनों में इसमें 1 डिग्री सेंटीग्रेड की मामूली गिरावट हो सकती है.

मानसून सीजन में झारखंड में 621.3 मिमी बारिश

इसके साथ ही आपको बता दें कि अब तक मानसून सीजन में झारखंड में 621.3 मिलीमीटर वर्षा हो चुकी है, जो सामान्य मानी जा सकती है. 1 जून से 22 अगस्त के बीच 730.5 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना जाता है. वर्तमान में वर्षा सामान्य से 15 प्रतिशत कम है, जो कि 20 प्रतिशत तक की कमी को भी सामान्य माना जाता है.

मानसून की गतिविधि सामान्य, लेकिन सतर्कता जरूरी

बता दें कि पिछले 24 घंटों में झारखंड के कुछ क्षेत्रों में गरज के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई है, जिसमें चास और भरनो में क्रमशः 65.2 मिमी और 64.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. राज्य में मानसून की गतिविधि सामान्य बनी हुई है. सरायकेला में सबसे अधिक तापमान 37.1 डिग्री सेंटीग्रेड और रांची में सबसे कम 22 डिग्री सेंटीग्रेड दर्ज किया गया.

Advertisment

उत्तरी झारखंड में विशेष सतर्कता

साथ ही आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी झारखंड के 13 जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना बनी हुई है. इस दौरान विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है, क्योंकि इन क्षेत्रों में मौसम की अनिश्चितता अधिक हो सकती है.

झारखंड के मानसून की मौजूदा स्थिति

बहरहाल, झारखंड में इस मानसून के दौरान अगस्त महीने में अच्छी बारिश हुई है. हालांकि अब तक की वर्षा सामान्य से थोड़ी कम है, फिर भी इसे संतोषजनक माना जा सकता है.

IMD Alerts imd Jharkhand Weather Update Jharkhand Weather Updates Jharkhand Weather News jharkhand weather today Jharkhand weather forecast Weather Update hindi news IMD Alert rainfall heavy rainIMD Alerts Jharkhand Jharkhand Weather
Advertisment
Advertisment