Advertisment

झारखंड के 11 जिलों में रात तक हो सकती है भारी बारिश, वज्रपात का भी अलर्ट

झारखंड के देवघर, कोडरमा, चतरा और लातेहार समेत 11 जिलों में कुछ देर के अंदर मौसम बदल सकता है. आंधी के साथ बारिश की संभावना है. वज्रपात भी हो सकता है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Jharkhand alert

Jharkhand alert

Jharkhand Weather Update Today: झारखंड की राजधानी रांची और उसके आसपास के क्षेत्रों में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. मंगलवार को दोपहर में झमाझम बारिश हुई और मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि आने वाले समय में राज्य के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही वज्रपात की भी आशंका जताई गई है, जिससे लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

Advertisment

बारिश और वज्रपात का अलर्ट

मौसम विभाग ने रांची समेत झारखंड के 11 जिलों में अलर्ट जारी किया है, जिसमें चतरा, लातेहार, लोहरदगा और दुमका जैसे जिलों में विशेष ध्यान रखने की सलाह दी गई है. इन क्षेत्रों में अगले कुछ घंटों में तेज गरज के साथ बारिश और वज्रपात की संभावना है. विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों से अपील की है कि वे सुरक्षित स्थानों पर रहें और खराब मौसम के दौरान बाहर निकलने से बचें.

यह भी पढ़ें : Delhi Rain Alert: दिल्ली में बारिश का कहर जारी, IMD ने पूरे हफ्ते के लिए जारी किया येलो अलर्ट

देवघर और अन्य जिलों में ऑरेंज अलर्ट

झारखंड के देवघर, कोडरमा, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, साहिबगंज, गोड्डा और सरायकेला खरसावां जिलों में अगले दो से तीन घंटे में भारी बारिश और वज्रपात का खतरा मंडरा रहा है. इन जिलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. विभाग ने विशेष रूप से किसानों से आग्रह किया है कि वे खेतों से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं और मौसम सामान्य होने का इंतजार करें.

19 अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा

मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड में 19 अगस्त तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. 14 अगस्त को भी राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश और वज्रपात हो सकता है, जिसमें पश्चिमी, दक्षिण-पश्चिमी और मध्य भागों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसके चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है. राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है, जिससे जलभराव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है.

17 अगस्त को भारी बारिश का पूर्वानुमान

आपको बता दें कि झारखंड में मौसम विभाग ने 17 अगस्त को विशेष रूप से उत्तर-पूर्वी भागों में भारी बारिश की संभावना जताई है. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. विभाग ने लोगों से आग्रह किया है कि वे मौसम की स्थिति पर नजर रखें और किसी भी आपात स्थिति में सावधानी बरतें.

Advertisment

वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के आधार पर झारखंड के लोग आने वाले दिनों में खराब मौसम का सामना करने के लिए तैयार रहें. बारिश और वज्रपात के खतरों को ध्यान में रखते हुए आवश्यक सावधानियां बरतनी होंगी. लोगों को सलाह दी गई है कि वे पेड़ों के नीचे शरण न लें और सुरक्षित स्थानों पर ही रहें, ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सके.

Jharkhand news today Jharkhand Weather Update Today Weather News latest jharkhand news Jharkhand weather alert jharkhand weather today Jharkhand weather forecast Today Jharkhand News Jharkhand news update Jharkhand Weather Updates latest Jharkhand news in Hindi Jharkhand Weather Update jharkhand news hemant soren wife Jharkhand Weather
Advertisment
Advertisment