Advertisment

Jharkhand Weather Update: झारखंड में गर्मी का प्रचंड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

Jharkhand Weather Update: बिहार-झारखंड में गर्मी का तांडव जारी है. इसको लेकर मौसम विभाग लगातार अलर्ट जारी कर रहा है. झारखंड मौसम विभाग ने 2 मई तक के लिए अलर्ट जारी किया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
summer

झारखंड में गर्मी का प्रचंड( Photo Credit : फाइल फोटो)

Jharkhand Weather Update: बिहार-झारखंड में गर्मी का तांडव जारी है. इसको लेकर मौसम विभाग लगातार अलर्ट जारी कर रहा है. झारखंड मौसम विभाग ने 2 मई तक के लिए अलर्ट जारी किया है. बता दें कि 5 जिलों के लिए रेड अलर्ट और 17 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही कई जिलों में हीट वेव जारी किया गया है. वहीं, अगले 3-4 दिनों तक लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. प्रदेश की राजधानी रांची में पिछले 24 घंटे मौसम शुष्क रहा. साथ ही सरायकेला खरसाल और पूर्वी सिंहभूम में हीटवेव भी देखने को मिली. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- JAC 12th Result 2024: जेक बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, लड़कियों ने परीक्षा में मारी बाजी

प्रदेश में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

रांची मौसम केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में हीटवेव चलने की संभावना है. इससे खासकर बच्चों और बुजुर्गों को सावधानी बरतने की जरूरत है. इसके साथ ही हीटवेव को लेकर राज्य के कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जिसमें बोकारो, देवघर, जामताड़ा, साहिबगंज, पाकुड़, दुमका, गोड्डा, धनबाद, पूर्वी व पश्चिमी सिंहभूम, कोडरमा, खरसावां और सरायकेला शामिल है. ऑरेंज अलर्ट के साथ ही प्रदेश के कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है, जिसमें खूंटी, रांची, चतरा, गुमला व रामगढ़ शामिल है.

सब्जी व्यापारियों पर गर्मी की मार

झारखंड के दुमका में गर्मी का सबसे ज्यादा असर देखा गया. गर्मी की वजह से सब्जी व्यापारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. गर्मी के चलते व्यापारी सब्जियों को कोल्ड स्टोरेज में रख रहे हैं. जिसकी वजह से सब्जियों की कीमत में बढ़ोतरी भी की जा रही है. भीषण गर्मी से सब्जी जल्दी खराब हो रही है, जिससे विक्रेताओं को घाटा भी सहना पड़ रहा है. वहीं, प्रदेश के बोकारो जिले में तापमान 44 के पार पहुंच चुका है. गर्मी के चलते लोगों का अपने घरों से निकलना तक मुश्किल हो गया है. आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. इंसान के साथ-साथ जानवर भी इस गर्मी की मार झेल रहे हैं. सुबह 8 बजे से ही गर्म हवाएं चलने लग रही है. 

HIGHLIGHTS

  • झारखंड में गर्मी का प्रचंड
  • प्रदेश में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी
  • सब्जी व्यापारियों पर गर्मी की मार

Source : News State Bihar Jharkhand

Jharkhand temperature Heat Wave Alert Jharkhand Weather Update Ranchi weather update Weather Update झारखंड का तापमान Jharkhand Weather
Advertisment
Advertisment