Kedarnath Helicopter Crash: केदारनाथ धाम में हेलीकॉप्टर क्रैश, सामने आया हादसे का वीडियो

Helicopter Crash in Kedarnath: केदारनाथ घाटी में शनिवार सुबह एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया. इस हेलीकॉप्टर को भारतीय वायुसेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर से हैंग कर मरम्मत के लिए ले जाया जा रहा था.

author-image
Suhel Khan
New Update
Helicopter Crash

Helicopter Crash in Kedarnath: उत्तराखंड के केदानाथ धाम में एक हेलीकॉप्टर के क्रैश होने की खबर है. जो हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ है वह कुछ दिन पहले खराब हो गया था. जिसे शनिवार को भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर एमआई-17 से लटकाकर ठीक करने के लिए ले जाया जा रहा था. तभी थारू कैंप के पास वायर टूट गया और हेलीकॉप्टर नदी में गिरकर क्रैश हो गया.

Advertisment

मई में खराब हो गया था हेलीकॉप्टर

मिली जानकारी के मुताबिक, इसी साल 24 मई को केदारनाथ में लैंडिंग के दौरान एक हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आ गई थी. इसके बाद इस हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी. उसके बाद शनिवार (31 अगस्त) सुबह इस हेलीकॉप्टर को मरम्मत के लिए ले जाया जा रहा था. इसके लिए वायुसेना का MI-17 हेलीकॉप्टर आया था. जिससे इस हेलीकॉप्टर को हैंग कर गौचर एयर स्ट्रिप पर ले जाया जा रहा था. लेकिन इसी दौरान एमआई-17 हेलीकॉप्टर हवा में लड़खड़ाने लगा.

ये भी पढ़ें: Maharashtra: ‘राजकोट किले में भव्य और विशाल शिवाजी की मूर्ति बनाएंगे’, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का एलान

 

खतरे के चलते ड्रॉप करना पड़ा हेलीकॉप्टर

जैसे ही एमआई-17 हेलीकॉप्टर ने हवा में लड़खड़ाना शुरू किया, वैसे ही पायलट को खतरे का अनुमान हो गया. उसके बाद पायलट ने खाली स्थान देखकर खराब हेलीकॉप्टर को आसमान से एक घाटी में ड्रॉप कर दिया. जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे के मुताबिक, 24 मई 2024 को क्रिस्टल एविएशन कंपनी के हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आने के बाद इसे केदारनाथ हेलीपैड से कुछ दूर पहले ही आपात स्थिति में लैंडिंग कराया गया था.

ये भी पढ़ें: SC: रिकवरी एजेंटों को सुप्रीम कोर्ट ने कहा- गुंडों का समूह, बंगाल सरकार से कहा- इनके खिलाफ कार्रवाई करें

Advertisment

 

खतरे के चलते ड्रॉप करना पड़ा हेलीकॉप्टर

जैसे ही एमआई-17 हेलीकॉप्टर ने हवा में लड़खड़ाना शुरू किया, वैसे ही पायलट को खतरे का अनुमान हो गया. उसके बाद पायलट ने खाली स्थान देखकर खराब हेलीकॉप्टर को आसमान से एक घाटी में ड्रॉप कर दिया. जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे के मुताबिक, 24 मई 2024 को क्रिस्टल एविएशन कंपनी के हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आने के बाद इसे केदारनाथ हेलीपैड से कुछ दूर पहले ही आपात स्थिति में लैंडिंग कराया गया था. बता दें कि जिसल हेलीकॉप्टर को आसमान से ड्रॉप किया गया उसमें कोई यात्री सवार नहीं था. हादसे की सूचना मिलते ही रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंच गई. फिलहाल रेस्क्यू टीम स्थिति का मुआयना कर रही है. वहीं हादसे के बाद एसडीआरएफ के जवानों ने भी रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया.

ये भी पढ़ें: 'शुभमन गिल से बहुत जलन होती थी', रिटायरमेंट के बाद ये क्या बोल गए शिखर धवन, मचा बवाल

dhruv helicopter crash news Kedarnath Dham uttarakhand news in hindi helicopter-crash Baba Kedarnath Dham Uttarakhand News
Advertisment
Advertisment