Advertisment

Kolkata: गणेश चतुर्थी उत्सव के लिए हलवाई ने बनाया विशाल लड्डू, वजन जानकर हर जाएंगे दंग

Ganesh Chaturthi festival: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक हलवाई ने गणेश चतुर्थी के मौके पर इतना बड़ा लड्डू बनाया है, जिसका वजह जानकर हर कोई हैरान. मिठाई की ये दुकान 140 साल पुरानी बताई जा रही है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Laddu

कोलकाता में बनाया गया 500 किग्रा का लड्डू (ANI)

Ganesh Chaturthi festival: देशभर में गणेश चतुर्थी की धूम मची हुई है. इस मौके पर लोग भगवान गणेश की पूजा-पाठ के लिए तहत कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं. इस  बीच कोलकाता में भक्ति का अलग ही रूप देखने को मिला. जहां भवानीपुर इलाके में मिठाई की एक दुकान में इतना बड़ा लड्डू बनाया गया है जिसका वजह जानकर आप हैरान रह जाएंगे. दरअसल, दुकानदार ने 500 किलोग्राम यानी पांच क्विंटल का लड्डू बनाया है.

Advertisment

500 किग्रा वजन का बनाया लड्डू

मिठाई की दुकान बलराम मलिक और राधारमण मलिक की मालिक प्रियंका मलिक ने इस लड्डू के बारे में अपने उत्साह साझा करते हुए कहा, "हमारा त्योहारी सीजन गणेश चतुर्थी से शुरू होता है. यह हमारे लिए बहुत शुभ दिन है, हम हर साल कुछ कुछ खास करने की कोशिश करते हैं. हमारी दुकान करीब 140 साल पुरानी है और इस साल हमने भगवान गणेश को चढ़ाने के लिए 500 किलो का लड्डू तैयार किया है." बता दें कि गणेश चतुर्थी, एक जीवंत दस दिवसीय त्योहार है जो रविवार से शुरू हो गया. ये गणेशोत्सव अनंत चतुर्दशी को समाप्त होगा.

ये भी पढ़ें: Manipur violence: मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, जिरीबाम इलाके में 5 लोगों की मौत

बता दें कि गणेश चतुर्थी को विनायक चतुर्थी या विनायक चविथि के नाम से भी जाना जाता है, भगवान गणेश को नई शुरुआत के देवता, बाधाओं को दूर करने वाले और ज्ञान और बुद्धिमत्ता के अवतार के रूप में माना जाता है. पूरे महाराष्ट्र और उसके बाहर भगवान गणेश के भक्त विभिन्न परंपराओं में शामिल हो रहे हैं, जिनमें गणेश मूर्तियों को अपने घरों में लाना, व्रत रखना, पारंपरिक प्रसाद तैयार करना और पंडालों में जाना शामिल है.

ये भी पढ़ें: Sunita williams: स्पेस से लौटा सुनीता विलियम्स का एयरक्राफ्ट, जानिए अब एस्ट्रोनॉट्स की क्या है हालत?

पीएम मोदी ने भी दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

गणेश चतुर्थी के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक ट्वीट किया. जिसमें पीएम मोदी ने लिखा, "सभी देशवासियों को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं. गणपति बप्पा मोरया!"

ये भी पढ़ें: Haryana: ‘राजनीति के लिए बेटियों के सम्मान को फोगाट-पूनिया ने पहुंचाई ठेस’, कांग्रेस में शामिल होने पर भड़के बृजभूषण शरण सिंह

महाराष्ट्र में धूमधाम से मनाई जाती है गणेश चतुर्थी

Advertisment

गणेश चतुर्थी का त्योहार महाराष्ट्र में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. मुंबई में, लालबागचा राजा की मूर्ति के अनावरण से उत्सव की रौनक बढ़ जाती है. बता दें कि लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल, पुतलाबाई चॉल में स्थित है. जिसकी स्थापना 1934 में की गई थी. जो त्योहार का मुख्य आकर्षण बना हुआ है.

West Bengal lord ganesha West Bengal News in hind ganesh chaturthi kolkata west bengal news
Advertisment