Advertisment

छत्तीसगढ़ के जशपुर में आसमानी बिजली का कहर, 3 महिलाओं की मौत, 7 घायल

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के जसपुर में आसमानी बिजली की गिरने की दो अलग-अलग घटनाओं में तीन महिलाओं की मौत हो गई. जबकि सात महिलाएं घायल हो गईं. राज्य के सीएम विष्णुदेव साय ने हादसे पर दुख जताया है. साथ ही मृतकों के परिजनों को मुआवजा का ऐलान किया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Lightning

Chhattisgarh News: मानसूनी मौसम में कहीं भारी बारिश तो कहीं आसमानी बिजली तबाही मचा रही है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश के चलते कई इलाकों में भूस्खलन हुई है. जिसके चलते सड़कें बंद हो गई है और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ में आसमानी बिजली ने तीन महिलाओं की जान ले ली. जबकि 7 महिलाएं घायल भी हुई हैं. कुछ दिन पहले ही बिहार में भी आसमानी बिजली ने तांवड़ मचाया था तब एक ही दिन में एक ही दिन में राज्य में अलग-अलग आसमानी बिजली की घटनाओं में सात लोगों की मौत हुई थी.

Advertisment

जशपुर में दिखा आसमानी बिजली का कहर

अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में आसमानी बिजली गिरने की घटनाओं में तीन महिलाओं की मौत हुई है. जबकि सात अन्य घायल हुई हैं.  राज्य के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने शुक्रवार को हुई घटनाओं पर दुख व्यक्त किया. इसके साथ ही स्थानीय प्रशासन को घायलों को अच्छी चिकित्सा सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है. एक अधिकारी ने बताया कि पत्थलगांव पुलिस थाना क्षेत्र के चंदामुड़ा गांव में बिजली गिरने से जहां दो महिलाओं की जान चली गई और सात अन्य घायल हो गईं, वहीं बागबहार थाना क्षेत्र में भी इसी तरह एक अन्य महिला की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें: Vinesh Phogat: भारत लौटीं विनेश फोगाट का एयरपोर्ट पर हुआ जोरदार स्वागत, भावुक कर देगा VIDEO

धान के खेतों में काम करते वक्त गिरी बिजली

जानकारी के मुताबिक, इन महिलाओं पर आसमानी बिजली उस वक्त गिरी जब वे सभी धान के खेतों में काम कर रही थी. इसी दौरान आसमान में अचानक बिजली चमकी और महिलाओं के ऊपर गिर गई. पुलिस ने मृतकों की पहचान श्रद्धा यादव (35), राखी पेनकारा (20) और अखियारो मिंज (40) के रूप में की है. उन्होंने बताया कि सात घायलों में से तीन को पड़ोसी सरगुजा जिले के अंबिकापुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि चार का पत्थलगांव के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है.

ये भी पढ़ें: Viral Video: महिलाओं पर कहर बनकर टूटे दबंग, बेरहमी से बरसाए लाठी-डंडे, चीख-पुकार सुन कांप जाएगा कलेगा!

मृतकों के परिजनों को मुआवजे का ऐलान

Advertisment

छत्तीसगढ़ के जसपुर जिले में आसमानी बिजली गिरने की घटना में मृत महिलाओं के परिजनों को 4-4 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया गया है. अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजन को चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. बता दें कि जशपुर सहित छह जिलों वाले सरगुजा संभाग में मानसून के दौरान बिजली गिरने से अक्सर लोगों के मारे जाने की खबर सामने आती रहती हैं.

ये भी पढ़ें: कोलकाता रेप-मर्डर केस के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा ऐलान, डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए बनेगी कमेटी

सीएम साय ने जताया दुख

महिलाओं की मौत पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दुख जताया है. उन्होंने एक्स पर एक ट्वीट कर कहा, "जशपुर जिले में बिजली गिरने की घटनाओं में तीन महिलाओं की मौत और कई अन्य के घायल होने की दुखद खबर मिली. घायल महिलाओं को जिला प्रशासन ने अस्पताल में भर्ती कराया. जिला प्रशासन को उन्हें बेहतर इलाज मुहैया कराने के निर्देश दिये गये हैं." इसके साथ ही सीएम ने मृतक के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है.

ये भी पढ़ें: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पर चलेगा मुकदमा, राज्यपाल ने दी मंजूरी, जानें क्या है पूरा मामला?

Jashpur death due to lightning jashpur district Jashpur news lightning Chhattisgarh news in hindi
Advertisment