इस राज्य में चार लाख किसानों का कर्ज होगा माफ, जानें कितने रुपये का होगा फायदा

तेलंगाना सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करना शुरू कर दिया है. कर्ज माफी की इस योजना से राज्य सरकार पर करीब 18 हजार करोड़ रुपये का भार पड़ेगा. जबकि राज्य के 22 लाख किसानों का इसका फायदा होगा.

author-image
Suhel Khan
New Update
Farmer

देश में अक्सर कर्ज के बोझ में दबे किसानों की आत्महत्या करने की खबरें सामने आती रहती हैं. ऐसे में सरकार ने चार लाख किसानों का कर्ज माफ करने का बड़ा कदम उठाया है. दरअसल, तेलंगाना सरकार ने राज्य को 4 लाख किसानों को कर्ज माफी की सौगात दी है. इसके साथ ही सरकार ने कर्ज माफी के दूसरे चरण के लिए हर किसान के लिए लोन की राशि भी दो गुनी कर दी है. जिसका फायदा राज्य के 4.50 लाख से ज्यादा किसानों को होगा. वहीं दूसरी और सरकार पर पर इस कर्ज का 5.6 हजार करोड़ रुपये का भार आएगा.

Advertisment

किसानों का कर्ज क्यों किया जा रहा माफ

दरअसल, तेलंगाना सरकार ने ये फैसला किसानों की फसल बर्बादी के चलते कर्ज न चुका पाने की वजह से लिया है. जिससे किसानों पर कोई आर्थिक बोझ न पड़े और वे अपनी खेतीबाड़ी को आगे भी जारी रखें. हालांकि सरकार ने छोटे किसानों को ही कर्ज माफी का लाभ देने का ऐलान किया है. तेलंगाना सरकार ने किसानों की कर्ज माफी की इस योजना की शुरुआत की है. जिसके लिए गुरुवार को सरकार ने 5,644.24 करोड़ रुपये की लागत से फसल ऋण माफी का तीसरा और अंतिम चरण शुरू कर दिया.

ये भी पढ़ें: Kolkata Rape Case: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का घेराव कर सकते हैं स्वास्थ्य कर्मी, IMA ने किया राष्ट्रव्यापी बंद का एलान

सरकार की इस योजना से राज्य के 4.46 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा. बता दें कि राज्य में कांग्रेस की सरकार है और चुनाव के समय पार्टी ने राज्य के किसानों का कर्ज माफ करने का ऐलान किया था. कर्ज माफी की ये योजना 8 जुलाई से शुरू की गई थी. जिसे तीन चरण में शुरू किया गया था. जिसके तहत किसानों का दो लाख रुपये तक का ऋण माफ किया जाएगा. इस योजना के पहले चरण में एक लाख रुपये तक के कृषि ऋण को माफ किया गया था.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर समेत 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव का आज हो सकता है ऐलान, 3 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

अब तक किए गए 12 हजार करोड़ रुपये माफ

बता दें कि तेलंगाना सरकार की ओर से चलाई जा रही इस योजना में अब तक करीब 12 हजार करोड़ रुपये माफ किया जा चुका है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, पहले चरण में 6,098.93 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया गया था. जबकि 11,50,193 किसानों को इसका लाभ मिला था. वहीं, दूसरे चरण में राज्य के किसानों का 6,190.01 करोड़ रुपये माफ किया गया था. जिससे 6,40,823 किसानों को लाभ मिला. इस तरह से दो चरण में अब तक किसानों का कुल 12,150 करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज माफ किया जा चुका है. अगर इसमें 5.6 हजार करोड़ जोड़ दिए जाएं तो इस पूरी स्कीम पर सरकार करीब 18 हजार करोड़ रुपये खर्च कर रही है.

ये भी पढ़ें: J&K: हिमाचल के रहने वाले IPS नलिन प्रभात बने जम्मू-कश्मीर पुलिस के मुखिया, तीन बार वीरता पुरस्कार से सम्मानित; जानें सबकुछ

22 लाख किसानों को होगा फायदा

Advertisment

तेलंगाना सरकार की इस योजना का फायदा लाखों किसानों को मिल चुका है. इस योजना का तीसरा चरण जैसे ही पूरा होगा वैसे ही राज्य के करीब 22 लाख से ज्यादा किसानों का कर्ज माफ हो जाएगा. बता दें कि राज्य सरकार की इस योजना के तहत अधिकतम 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा.

farmers loan Telangana Government Telangana News Congress government telangana farmers
Advertisment