Advertisment

Lobin Hembrom: झारखंड के दो विधायकों की सदस्यता रद्द, दलबदलू नेताओं को मिला सबक

Lobin Hembrom: गुरुवार को झारखंड के दो नेताओं की विधायकी रद्द कर दी गई. इन विधायकों में झामुमो के लोबिन हेम्ब्रम और कांग्रेस के जयप्रकाश भाई पटेल का नाम शामिल है.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
लोबिन हेम्ब्रम

Lobin Hembrom: झारखंड विधानसभा स्पीकर ने गुरुवार को बड़ा फैसला लेते हुए दो नेताओं की विधायकी रद्द कर दी. इन विधायकों में एक जेएमएम और एक कांग्रेस नेता शामिल हैं. बता दें कि 26 जुलाई से झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने वाला है. यह सत्र 6 दिनों तक चलेगा. वहीं, इससे पहले गुरुवार को प्रदेश के दो बड़े नेताओं की विधायकी रद्द कर दी गई. झामुमो के लोबिन हेम्ब्रम और कांग्रेस के जयप्रकाश भाई पटेल को अयोग्य ठहराते हुए स्पीकर ने दोनों की विधायकी रद्द कर दी है.

Advertisment

झारखंड में दो नेताओं की विधायकी रद्द

बता दें कि 2024 लोकसभा चुनाव में दोनों नेताओं ने दल बदलते हुए चुनाव लड़ा था. लोबिन हेम्ब्रम झामुमो की टिकट से बोरियो से विधायक हैं. वहीं, लोकसभा चुनाव में उन्होंने राजमहल से विकास हांसदा के खिलाफ राजमहल से चुनाव लड़ा था. कांग्रेस नेता जयप्रकाश भाई पटेल ने लोकसभा चुनाव से पहले ही बीजेपी को छोड़ कांग्रेस का हाथ थामा था. हालांकि दोनों ही नेताओं की लोकसभा चुनाव में हार हुई थी. 

यह भी पढ़ें- हेमंत कैबिनेट का बड़ा फैसला, महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये

लोबिन हेम्ब्रम ने बताया- लोकतंत्र की हत्या

सदस्यता रद्द होने पर झामुमो नेता लोबिन हेम्ब्रम ने इसे लोकतंत्र की हत्या करार दिया. उन्होंने कहा कि हमको भी ताजुब हो रहा है कि क्यों इस तरह से फैसला सुनाया गया. स्पीकर न्यूट्रल होता है, लेकिन ऐसा नहीं है. आज हमारे साथ इसी चुनाव में चमड़ा लिंडा जी लड़े हैं. इससे पहले भी कई लोगों ने दल बदलू का काम किया है. वह भी केस पड़ा हुआ है, दो साल से, अभी तक उसमें कुछ नहीं हुआ.

स्पीकर ने दवाब में काम किया- लोबिन

आखिर लोबिन हेम्ब्रम ने ऐसा क्या गुनाह किया है. आज 11 बजे इस पर बहस हुआ और बहस के बाद मामले को सुरक्षित रख लिया गया और 3.10 में मुझे नोटिस भेजा जाता है और 4 बजे मेरी सदस्यता खत्म कर दी गई. स्पीकर ने दवाब में काम किया है. हमको कोई चिंता नहीं है. यह अन्याय हुआ है. यह लोकतंत्र की हत्या हुई है.  

झारखंड में विधानसभा चुनाव

Advertisment

आपको बता दें कि इसी साल अक्टूबर में झारखंड में विधानसभा चुनाव होने वाला है. इसे लेकर एनडीए और इंडिया एलायंस तैयारी में जुटी हुई है. इंडिया एलायंस की तरफ से हेमंत सोरेन सीएम चेहरा होंगे. वहीं, अब तक एनडीए ने किसी भी चेहरे को आगे नहीं किया है. सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर झारखंड में विधानसभा चुनाव लड़ा जा सकता है.

Jharkhand Assembly Jharkhand news today jaiprakash bhai patel Lobin Hembrom JMM MLA Lobin Hembrom Jharkhand Assembly Session Jharkhand News Hindi
Advertisment