Advertisment

UP: लखनऊ एयरपोर्ट पर रेडियो एक्टिव एलिमेंट लीक, फैली दहशत, मौके पर पहुंची NDRF टीम

लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट अचानक लोग दहशत में आ गए. यहां एक कंटेनर से अचानक रेडियो एक्टिव एलिमेंट का रिसाव होने लगा, जिसके चलते 3 कर्मचारी बेहोश हो गए. इस घटना के बाद मौके पर एनडीआरएफ टीम भी पहुंच गई.

author-image
Yashodhan.Sharma
एडिट
New Update
Radio active element leak

उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित अमौसी एयरपोर्ट पर आज सुबह बवाल मच गया. बताया जा रहा है कि यहां अचानक रेडियो एक्टिव एलिमेंट के लीक करने लगा जिसके बाद तीन कर्मियों को आइसोलेट कर दिया गया. आनन-फानन में यात्रियों को एयरपोर्ट से दूर ले जाया गया. सूचना पर मौके पर दमकलकर्मी और एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई. इसके अलावा लखनऊ के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंच हुए हैं. लोगों को दूर जाने की सलाह दी गई है. फिलहाल, राहत और बचाव कार्य जारी है. 

Advertisment

क्या था पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक घटना शनिवार की बताई जा रही है. यहां अमौसी एयरपोर्ट से गुवाहाटी जाने वाली उड़ान कैंसररोधी दवाओं को लेकर जाने वाली थी. इस दौरान हवाईअड्डे के डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल की स्कैनिंग होने लगी और मशीन ने बीप करना शुरू कर दिया. इसके बाद कर्मियों को कुछ गड़बड़ी की आशंका हुई और कंटेनर खोलकर चैक किया तो देखा अंदर कैंसर रोधी दवाइयां रखी हुई हैं. 

लीक कर रहा था कंटेनर

Advertisment

बता दें कि कैंसर रोधी दवाओं में रेडियो एक्टिव एलिमेंट का उपयोग किया जाता है. चैकिंग के दौरान सामने आया कि कंटेनर में से गैस का रिसाव हो रहा है. बताया जा रहा है कि जांच करने वाले कुछ कर्मी इस गैस से बेहोश हो गए थे. 

तीन कर्मचारी आइसोलेट

एयरपोर्ट प्रशासन ने कर्मचारियों के बेहोश होने की बात से इनकार कर दिया. फिलहाल, तीन कर्मी आइसोलेट किये गये हैं और लीक कंटेनर को सुरक्षित जगह पहुंचा दिया है. साथ ही पूरे मामले की जांच में प्रशासन जुटा हुआ है. एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि एक मेडिकल कंसाइनमेंट ने रेडियोधर्मी पदार्थ की जांच के लिए लगाए गए अलार्म को एक्टिव कर दिया. अलार्म के कारण का पता लगाने के लिए एनडीआरएफ को बुलाया गया है. किसी की जान को कोई खतरा नहीं है. एयरपोर्ट के संचालन पर भी कोई असर नहीं पड़ा है. प्रवक्ता ने कहा कि इस घटना में अब तक किसी को भी नुकसान नहीं हुआ है.  

Advertisment

यह भी पढ़ें: UP By Election: उपचुनाव से पहले निषाद पार्टी ने बढ़ाई भाजपा की मुश्किलें, क्या बदलेगा सियासी समीकरण?

एयरपोर्ट का 1.5 किलोमीटर एरिया कराया खाली  

लखनऊ एयरपोर्ट के करीब 1.5 किलोमीटर का एरिया खाली करवा दिया गया है. सभी यात्रियों को दूर रहने की सलाह दी गई है. एयरपोर्ट प्रशासन का कहना है कि पैनिक करने जैसी कोई बात नहीं है. सीआईएसएफ के जवान हर स्थिति पर नजर गढ़ाए हुए हैं. साथ ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम भी मौके पर मौजूद है. एयरपोर्ट प्रवक्ता ने कैंसर की दवा से इसके लीक होने की पुष्टि की है. 

Advertisment

 

 

 

Advertisment

 

lucknow airport
Advertisment
Advertisment