Advertisment

MP के बच्चों का हो रहा महाराष्ट्र में सौदा, कांग्रेस ने PM मोदी से की कार्रवाई की मांग

मध्य प्रदेश के बच्चों का महाराष्ट्र में सौदा किया जा रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने इस मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है.

author-image
Yashodhan.Sharma
एडिट
New Update
Jitu patwari letter to pm modi

मध्य प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने महाराष्ट्र में मध्य प्रदेश के आदिवासी इलाके के बच्चों की खरीद फरोख्त का मुद्दा उठाया. पटवारी ने अपने पत्र के जरिए केंद्र सरकार से एमपी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों को तलब करने का आग्रह किया है. साथ ही दोषियों के खिलाफ एक्शन लेने की बात कही है.

Advertisment

बिक रहे हैं बच्चे

जीतू पटवारी ने अपने पत्र में लिखा, "महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर के कांचनवाड़ी क्षेत्र में बच्चे बिकाऊ हैं. कीमत भी केवल 25 हजार रुपये. ये सभी बच्चे मप्र के खंडवा जिले से मजदूरी करने महाराष्ट्र गए आदिवासी परिवारों के हैं. ज्यादा पैसे के लिए खंडवा के मूंदी क्षेत्र के 11 गांवों के आदिवासी परिवार सहित महाराष्ट्र और गुजरात का रुख कर तो रहे हैं, लेकिन तंगहाली ऐसी है कि इन्हें अपने बच्चे तक बेचने पड़ रहे हैं."

क्यों मजबूर हैं मां-बाप

कांग्रेस नेता ने पत्र में आगे लिखा कि मध्य प्रदेश के आदिवासी मजदूर गरीबी और तंगहाली से इतने मजबूर हैं कि उन्हें महाराष्ट्र में कंस्ट्रक्शन साइट पर अपने बच्चों का सौदा करना पड़ रहा है. हालात इतने बद्दतर हैं कि काम न मिलने के कारण कई मजदूर परिवार भीख मांगकर गुजारा कर रहे हैं. इन परिवारों ने  बच्चों के सौदे को परंपरा का नाम दे रखा है. बातचीत में ये बच्चा खरीदने-बेचने जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं करते, लेकिन कहते हैं, कि किसी को बच्चा चाहिए तो उनके पास है.  

योजनाओं के लाभ से हैं वंछित 

जीतू पटवारी ने पत्र के जरिए आगे बताया कि इस खुलासे से एक बात तो साफ हो गई है कि एमपी का दलित और आदिवासी समुदाय गरीब पीड़ित और शोषित है. भष्टाचार की भेंट चढ़ी सरकारी योजनाओं का लाभ उसे नहीं मिल पा रहा है. गरीबों के लिए मुफ्त राशन की व्यवस्था भी संदेह के घेरे में आ गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए जो सच्चाई सामने आई है, वह मध्य प्रदेश के साथ-साथ महाराष्ट्र सरकार की नीति, नियम और नीयत पर भी गंभीर सवाल खड़े कर रही है.

यह भी पढ़ें: MP: मध्य प्रदेश में हड़ताल पर उतरे तीन हजार डॉक्टर्स, चरमरा सकती है स्वास्थ्य व्यवस्था

Advertisment

दोषियों के खिलाफ हो सख्त एक्शन

कांग्रेस अध्यक्ष ने पत्र में आगे लिखा कि यह बेहद चिंताजनक है कि मध्य प्रदेश सरकार करोड़ों का कर्ज लेकर केवल अपनी लग्जरी पर खर्च कर रही है. वहीं लाल किले से जब आप बीजेपी सरकार की कथित उपलब्धियों का बखान कर रहे थे, ठीक तभी गरीबी डूबे परिवार अपनी सरकार की उपेक्षा का उत्तर मांग रहे थे. ऐसे में केंद्र सरकार को तुरंत एक्शन लेना चाहिए और मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को तत्काल तलब कर दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करना चाहिए. 

 

 

Jitu patwari PM modi
Advertisment
Advertisment