Advertisment

महाकाल को आया 1 करोड़ 11 लाख का चढ़ावा, जानें इस भक्‍त ने और क्‍या चढ़ाया

विश्वप्रसिद्ध महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में यूं तो वर्ष भर ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है परंतु शिव के प्रिय महीने श्रावण में श्रद्धालुओं की संख्या तीन गुना बढ़ जाती है.

Advertisment
author-image
Drigraj Madheshia
New Update
महाकाल को आया 1 करोड़ 11 लाख का चढ़ावा, जानें इस भक्‍त ने और क्‍या चढ़ाया

महाकाल मंदिर में पूजा की फाइल फोटो

Advertisment

श्रावण माह के शुरुआती दिनों में ही महाकाल मंदिर में बड़ा चढ़ावा आया है. श्रद्धालुओं ने नगदी सहित चांदी के आभूषण अर्पित किए. एक श्रद्धालु ने 13 किलो वजनी मुकुट, मुण्डमाल, कुण्डल और गंगाल महाकाल को अर्पित किया. दान आए आभूषणों से भस्मारती व अन्य आरतियों में बाबा को श्रृंगारित किया जाएगा.

Advertisment

विश्वप्रसिद्ध महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में यूं तो वर्ष भर ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है परंतु शिव के प्रिय महीने श्रावण में श्रद्धालुओं की संख्या तीन गुना बढ़ जाती है. यहां आने वाले श्रद्धालुओं के कारण मंदिर की आय और चढ़ावा भी कई गुना अधिक हो जाता है.

यह भी पढ़ेंः बाबा महाकाल के दर्शन कर कैलाश विजयवर्गीय बोले- इन्हीं से शक्ति से मैंने किए ऐसे बड़े काम

Advertisment

श्रावण माह के शुरुआत में ही 17 से 23 जुलाई के बीच मंदिर समिति के पास 1 करोड़ 11 लाख से अधिक राशि एकत्रित हो चुकी है. यह राशि दान, प्रसाद, अभिषेक व शीघ्र दर्शन की रसीदों से प्राप्त हुई है.

यह भी पढ़ेंः उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर भस्म आरती करने से पूरी होती हैं मनोकामनाएं, जानें क्या है ये

Advertisment

मान्यता है कि श्रावण माह में दान करने से अधिक पूण्य फल की प्राप्ति होती है इसीलिए भक्त आस्था के साथ बाबा के चरणों मे राशि व चढ़ावा अर्पित करते है. उज्जैन के एक श्रद्धालु ने बाबा चरणों में 13 किलो वजन के चांदी के मुकुट, मुण्डमाल, कुण्डल तथा गंगाल अर्पित किये. ये सभी आभूषण महाकाल को आरती के दौरान श्रृंगारित करते समय पहनाए जाते है. श्रद्धालु का मानना है कि श्रावण का महीना बड़ा ही पवित्र होता है और इसीलिए उन्होंने महाकाल को चढ़ावा चढ़ाया है.

Source : News Nation Bureau

Baba Mahakal Sawan Ka Pehla Somwar Sawan Somvar Mahakal temple Mahakaleshwar Baba Mahakal Ujjain
Advertisment
Advertisment