Advertisment

18 जिलों तक पहुंचा बर्ड फ्लू, कोओं से फैल रहा

राज्य में बर्ड फ्लू का दायरा भी लगातार बढ़ता जा रहा है. अब तक 18 जिलों के पक्षियों में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हो चुकी है.

author-image
Nihar Saxena
New Update
crows

कौओं की मौत बर्ड फ्लू के चलते हो रही हैै.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

मध्य प्रदेश में कौओं की मौत बर्ड फ्लू के चलते हो रही है, इसका खुलासा जांच रिपोर्ट से हुआ है. राज्य में बर्ड फ्लू का दायरा भी लगातार बढ़ता जा रहा है. अब तक 18 जिलों के पक्षियों में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हो चुकी है. प्रदेश के विभिन्न जिलों से 328 सैम्पल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला (एनआईएचएसएडी) जांच के लिए भेजे जा चुके हैं.

Advertisment

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि प्रदेश में अब तक 18 जिलों- इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगौन, गुना, शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर, विदिशा, भोपाल, होशंगाबाद, अशोकनगर, दतिया और बड़वानी में कौओं और जंगली पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. अलीराजपुर जिले से भेजे गये नमूनों में बर्ड फ्लू वायरस नहीं पाया गया है. सभी जिलों में रोग नियंत्रण की कार्यवाही राज्य और केन्द्र शासन द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार की जा रही है.

बर्ड फ्लू के कारण ही केरल सहित अन्य दक्षिण भारत के राज्यों से कुक्कुट सामग्री के परिवहन को प्रतिबंधित किया गया है. वहीं इंदौर, नीमच व आगर मालवा के चिन्हित स्थानों पर कुक्कुट कारोबार को एक सप्ताह के लिए बंद किया गया है.

Source : IANS/News Nation Bureau

मध्य प्रदेश एमपी सीएम शिवराज सिंह बर्ड फ्लू कौए शिवराज सिंह चौहान madhya-pradesh Crow Bird flu फिल्म वीडी 18 shivraj-singh-chauhan Sample Positive Districts
Advertisment
Advertisment