Advertisment

प्लास्टिक मुक्त अभियान के समर्थन में 1850 बच्चों ने बनाई बैग की आकृति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने और कपड़े के बैग को बढ़ावा देने की पहल का मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के बच्चों में खासा प्रभाव पड़ा है.

Advertisment
author-image
Yogendra Mishra
New Update
प्लास्टिक मुक्त अभियान के समर्थन में 1850 बच्चों ने बनाई बैग की आकृति

प्रतीकात्मक फोटो।

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने और कपड़े के बैग को बढ़ावा देने की पहल का मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के बच्चों में खासा प्रभाव पड़ा है. यहां 1850 बच्चों ने मिलकर सात हजार वर्ग फुट क्षेत्र में बैग की आकृति बनाकर इस मुहिम को अपने ही अंदाज में समर्थन दिया है. यहां स्थित एक निजी विद्यालय के 1850 बच्चों ने मंगलवार को खुले मैदान में दैनिक जरूरतों के लिए प्रयोग होने वाले एक बैग की आकृति बनाकर लोगों को प्लास्टिक का त्याग कर कपड़े से बने बैग प्रयोग करने का संदेश दिया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- गांधी जी के आदर्शों की हत्या कांग्रेस ने ही सबसे ज्यादा की, सदन में बोले सीएम योगी

इस दौरान बच्चों ने संदेश दिया कि प्रधानमंत्री मोदी के अभियान में अपना सहयोग दें, ताकि प्रदूषण व कचरा निस्तारण के बढ़ते खतरे को रोका जा सके. बच्चों ने अपने संदेश में कहा कि एक बार प्रयोग होने वाले प्लास्टिक (सिंगल यूज प्लास्टिक) या इससे बनी चीजों का उपयोग न करते हुए इनके विकल्प तलाशे जाने चाहिए.

यह भी पढ़ें- चीनी नागरिक भारत में आकर ताजमहल के ऊपर उड़ा रहा था ड्रोन, पकड़ा गया 

Advertisment

स्कूल की छात्रा मुस्कान यादव ने कहा, "हम इस बैग की आकृति के माध्यम से संदेश देना चाहते हैं कि लोग पॉलीथिन का उपयोग न करके कपड़े से बने बैग का इस्तेमाल करें, क्योंकि प्लास्टिक के उपयोग से पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है."

यह भी पढ़ें- दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर बड़ी पंचायत, 1000 से ज्यादा किसान पहुंचे 

एक अन्य छात्रा सलोनी दीक्षित ने कहा, "प्लास्टिक का उपयोग पर्यावरण और इंसान दोनों के लिए खतरनाक है. इसलिए लोग जागें और सिंगल यूज प्लास्टिक का त्याग करें. इसी में हमारी भलाई है."

Advertisment

गीता पब्लिक स्कूल के संचालक पवन शर्मा ने बताया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्लास्टिक का उपयोग बंद करने का संदेश दे रहे हैं. प्रधानमंत्री के इसी संदेश को आगे बढ़ाने के लिए हमारे छात्रों ने यह पहल की है. इसका उद्देश्य यही है कि लोग ज्यादा से ज्यादा जागरूक हों और प्लास्टिक से बने सामान का उपयोग कम करें."

यह भी पढ़ें- छिंदवाड़ा में 4 मरीजों के आंखों की रोशनी गई, ऑपरेशन के बाद दिखना हुआ बंद

स्कूल के 1850 बच्चों ने लगभग सात हजार वर्ग फुट क्षेत्र में कपड़े के बैग की आकृति बनाई. इस आकृति को बनाने वाले बच्चे अलग-अलग रंग के कपड़े पहने हुए थे. इस आकृति की तस्वीरें ड्रोन कैमरा के जरिए ली गई.

Advertisment

Source : न्यूज स्टेट ब्यूरो

plastic ban Madhya Pradesh News Update gandhi-jayanti single use plastic ban Bihar News
Advertisment
Advertisment